Lifestyle

गेहूं के जवारे की जूस पीने से होने वाले ऐसे फायदे, जिसके बारे में आप कभी सोचें न होंगे

गेहूं के फायदों के बारे में तो हम सब जानते ही है लेकिन क्या आप गेहूं घास यानी गेहूं के जवारे के फायदों के बारे जानते है, अगर नहीं जानते तो आज हम आपको अपने इस लेख में गेहूं के जवारे के जूस से होने वाले फायदों के बारे में बातएंगे. ज्यादातर लोग इसका उपयोग पूजा करने में करते है पर आपको ये नहीं पता होगा कि ये औषधियों गुणों से पूरी तरह भरपूर घास है. इसका रस पित्त असंतुलन की वजह से होने वाले कई समस्यायों, रक्तपित्त, जलन, खून की खराबी, नकसीर, कब्ज समस्या, खराब पाचन तंत्र से होने वाली कमजोरी आदि समस्या में काफी लाभदायक नुस्खा है. क्योंकि इसमें 100 से भी ज्यादा  पौष्टिक तत्व विद्यमान होते है जो हमारे शरीर को गंभीर रोगों से बचाने का काम करते है. इसमें मौजूद विटामिन्स, आयोडीन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और जिंक आदि गुण शरीर को कई तरह की गंभीर समस्याओं से निजात दिलाने में असरदायक है.

गेहूं के जवारे की जूस पीने के फायदे

त्वचा समस्या के लिए फायदेमंद (
Skin Problems)

इसके जूस का सेवन त्वचा को सूरज की तेज किरणों से बचाता है. क्योंकि सूरज के यूवी किरणों से कैंसर जैसी समस्या पनपने की संभावना होती है. इसलिए जितना हो सके हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर इसके रस को जरूर लगाए.

साइनस समस्या के लिए फायदेमंद (Sinus Problem)

इसका जूस साइनस की समस्या में काफी अच्छा रोल निभाता है. इसके जूस के सेवन से या फिर नाक में डालने से ये अंदर के जहरीले तत्वों को बाहर निकाल देता है. जिससे इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को काफी राहत मिलती है.

wheat

मोटापा कम करने में फायदेमंद (Chlolestrol Problem)

इसका रोजाना सुबह एक गिलास जूस का सेवन आपकी चर्बी को जलाने में मदद करता है. जिससे आप के शरीर के सारे टॉक्सिन्स निकाल जाते है और शरीर सही तरह से काम करने लगता है. जिससे आपके मोटापा में कुछ ही समय में असर दिखने लग जाता है.

कब्ज की समस्या में फायदेमंद (Constipation Problem)

इसके जूस का सेवन सोने से एक घंटा पहले करने से कब्ज की समस्या से कुछ दिनों में ही राहत मिल जाती है और पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है

गेहूं के जवारे का जूस बनाने की विधि (How to make juice)


गेहूं के जवारे को मिक्सी में अच्छे से पीस कर उसके मिश्रण को सूती कपड़े में डालकर अच्छे से दबाकर उसके रस को निचोड़ लें. फिर इस रस में हल्का पानी का इस्तेमाल कर अच्छे से मिलाये और उसी समय पी लें. इसके जूस को ज्यादा देर रखने से उसमें मौजूद जरूरी तत्व खत्म हो जाते है.



English Summary: incredible health benefits of wheatgrass that you would have never thought

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in