Lifestyle

पुदिना एक फायदें अनेक, जानिए सेहत के लिए क्यों है खजाना

mint and human health

पुदीने को आमतौर पर लोग चटनी के रूप में उपयोग करते हैं. लेकिन ये बात कम ही लोगों को मालूम है कि सामान्य सा दिखने वाला ये पौधा अपने आप में सेहत का खजाना है. इसमें कई ऐसे स्वास्थवर्धक गुण है जो इसे औषधीय पौधों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर देते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि स्वादिष्ट पुदीना आपके सेहत के लिए किस प्रकार लाभकारी है.

हाजमे का रामबाण है पुदिना

किसी भी तरह के खराब खाने के कारण अगर आपको हाजमे से जुड़ी कोई शिकायत है तो आपके लिए पुदिने का सेवन बेहतरीन उपाय है. इसके सेवन आपके पाचन क्रिया को प्राकृतिक तौर पर एक्टिव कर देता है.

mint advantage advantage of mint

मुंह के बदबू को दूर भगाता है पुदिना

अगर आप भी मुंह के बदबू से परेशान हैं तो आपके लिए पुदिना सहायक हो सकता है. इसका सेवन मुंह के बदबू को दूर करता है. पुदीने की पीसकर पानी में घोल बना ले. इससे कुल्ला करने पर मुंह की बदबू चली जाती है.

लू से बचाता है पुदिना

अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है या आप गर्मी और लू पीड़ित हैं तो आपको पुदिने का सेवन करना चाहिए. इसका रस आपको तुरंत ही आराम देता है.

health tips and mint mint tips

हैजा में लाभकारी है पुदिना

हैजा की शिकायत होने पर पुदीने का सेवन करना उत्तम उपाय है. ऐसी स्थिती में पुदीने के साथ प्याज और नींबू का रस पाना चाहिए.

पेट दर्द में आरामदायक है पुदिना

पेट दर्द की समस्या से अगर आप पीड़ित हैं तो आपको पुदीने को जीरा, काली मिर्च और हींग के साथ खाने में प्रयोग करना चाहिए. ऐसा करने से पेट दर्द की समस्या से आपको तुरंत छुटकारा मिलेगा.

थकान को करता है दूर

नींबू पानी के साथ पुदिना मिलाकर पीने से थकान की समस्या दूर होती है और आपके शरीर लाभ मिलता है.



Share your comments