Lifestyle

अंडे के सेवन से होने वाले ऐसे फायदे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे

Benefits of Eggs

अंडे को कम लागत में  उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत माना जाता है. अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन की मात्रा सफेदी में पाया जाता है. इसमें सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी 12 और खनिज जैसे लोहा, जस्ता और तांबा के अच्छे स्रोत मौजूद होते हैं. अंडे की जर्दी में कैलोरी के साथ-साथ वसा भी अधिक होती है. अंडा निस्संदेह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है इसलिए दैनिक आधार पर इसका सेवन करना आपके शरीर के लिए वास्तव में अच्छा है. तो चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में….

अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

अंडे खाने से हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन या एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही एचडीएल का उच्च स्तर हृदयघात, बीमारी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम करता है.

boiled egg benefits for men

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है

अंडों में प्रोटीन मांसपेशियों सहित शरीर के ऊतकों को बनाए रखने और उनकी मरम्मत करने में बहुत मददगार होता है. अगर आप नियमित रूप से अंडे खाते हैं तो आपकी मांसपेशियां भी मजबूत बनेंगी.

मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है

अंडे विटामिन के साथ-साथ खनिजों से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क और पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद मन गया है

आंखों के लिए फायदेमंद     

अंडे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं जो मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकने में मदद करते हैं, जो कम उम्र में होने वाले अंधापन का मुख्य कारण है. अंडे में अन्य विटामिन भी अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देते हैं.

वजन में कमी और रखरखाव

अंडों में प्रोटीन आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है और यह आपके संपूर्ण कैलोरी सेवन को खाने और कम करने की इच्छा को कम कर सकता है.

एनर्जी बूस्टर              

अंडे में वे सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को वास्तव में ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए चाहिए होते है.



Share your comments