1. लाइफ स्टाइल

जल्द से जल्द अपना वजन बढ़ाने के लिए इन खाद्य-पदार्थ को अपने आहार मे शामिल करें

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

इस समय जहां कुछ लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं तो वही कुछ ऐसे भी लोग है जो अपने घटते वजन और दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं. ऐसे लोग खुद को फिट बनाने के लिए ना जाने क्या-क्या नहीं करते हैं. इसके बावजूद भी ऐसे लोगों का वजन नहीं बढ़ता है. कई लोग यह समझते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज या जिम ही काफी है, लेकिन ऐसा नहीं है. वजन बढ़ाने में सबसे ज़्यादा संतुलित भोजन की भूमिका होती है. कई लोग तो इस संतुलित आहार को जंक फूड या फास्टज़ फूड समझ इनका सेवन कर लेते हैं. ये खाद्य-पदार्थ भले ही आपका तत्काल वजन बढ़ा दें. लेकिन ये आहार आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ज़्यादा नुकसानदेह होता है. ऐसे में आपकों इनको परहेज करना चाहिए और संतुलित भोजन को हमेशा लेना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे मे बताएंगे जिनके सेवन से आप एक संतुलित वजन पा सकते हैं.

साबुत अनाज (Whole grains)

वजन बढ़ाने के लिए साबुत अनाज को भोजन मे लेना चाहिए, साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है. साबुत अनाज जैसे- गेहूं,  ज्वार, बाजरा, मकई, जौ, कट्टू और  पास्ता आदि. साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन होता है. साबुत अनाज को दूध के साथ भी लिया जा सकता है. साबुत अनाज हमारे शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है.

बादाम (Almonds)

बादाम खाने से शरीर के तंत्रिकाओं का विकास होता है साथ ही यह वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप प्रतिदिन बादाम खाएं तो शारीरिक कार्यों के साथ-साथ आपके तंत्रिकाओं में स्थिरता आयेगी और वजन भी बढ़ेगा.

मूंगफली (Peanut)

मूंगफली को स्वस्थ आहार का अच्छा विकल्प माना जाता है. इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी और वसा पाया जाता है. इसके प्रयोग से पेट तो नही भरता लेकिन शरीर को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा मिलता है.

अखरोट (Wallnut)

वजन बढ़ाने के लिए अखरोट सबसे अच्छा प्राकृतिक सप्लीमेंट है. अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है. नियमित रूप से यदि 20 ग्राम अखरोट खाया जाए तो वजन बहुत तेजी से बढ़ता है.

नारियल का दूध (Coconut Milk)

नारियल का तेल, तेलों का भरपूर स्रोत होता है. नारियल का दूध भोजन के लिए अच्छा तथा स्वादिष्ट  जायके के लिए जाना जाता है.नारियल के दूध में भोजन पकाकर खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है.

अंडा (Egg)

अंडे में प्रचुर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होता है. इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं. अंडे का प्रयोग ब्रेकफास्ट में दूध और जूस के साथ किया जा सकता है. आप इसे उबाल कर भी खा सकते है.

English Summary: If you also want to increase your weight as soon as possible, then include these foods in your diet

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News