1. लाइफ स्टाइल

खर्राटों की समस्या है तो न करे नजरअंदाज, करें ये उपाय

snoring

आज के समय में बड़ों से लेकर बच्चों तक हर किसी को खर्राटों की समस्या हो रही है और हम लोग इसे मामूली सी चीज समझ कर नजरअंदाज कर देते है. सोचते है अपने आप ठीक हो जाएंगे. ये समस्या हमे तो साधारण लगती है पर जो हमारे साथी-संबंधी होते है उनको इसकी वजह से कितनी दिक्कत होती है. इसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है. सोते समय खर्राटे आना कोई साधारण बात नहीं है. ये समस्या कई तरह की बिमारियों की दस्तक बन कर आती है. जो आपको धीरे -धीरे बिमारियों का पुतला बनाने की तरफ ले जाती है. तो चलिए आज हम आपको इस समस्या से बचने के कुछ उपाए बताएंगे. जिससे आप इससे निजात पा सकेंगे.

snoring couple

क्या होते है खर्राटे ?(what is snoring? )

खर्राटों का आना एक ऐसी समस्या है. जिसमें एक व्‍यक्ति सोने के बाद अपनी नाक से तेज आवाज के साथ सांस लेता और फिर सांस छोड़ता है. इस प्रक्रिया के समय उसे भी नहीं पता चलता कि वह खर्राटों की समस्या से पीड़ित है.

कैसे शुरू होती है खर्राटों की समस्या ( How Does Snoring Problem Begins ?)

यह समस्या होने के कई कारण है. अगर आप रात को ज्यादा खाना खाते है या फिर ज्यादा धूम्रपान, नशा करते है या आपकी नाक में सूजन रहती है आदि समस्याओं की वजह से भी आपको खर्राटें जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए जितना हो सके इन सब से बचे.

जाने ! इस समस्य से बचने के उपायों के बारे (Regarding remedies to avoid this problem)

शांत रहे और मैडिटेशन करे (Keep calm and meditate)

अगर आपको भी खर्राटों की समस्या है तो रात को सोते समय अपने मन और दिमाग को शांत रखें. कोई नकारात्मक विचारों को न आने दें. इससे भी आपकी खर्राटों की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी और आप भी अच्छा महसूस करेंगे.

सोने से पहले पानी पीएं (Drink water before sleeping)

अगर आपको रात में बीच -बीच में बहुत ज्यादा खर्राटें आते है तो आप रात को सोने से पहले अच्छे से पानी पिएं. क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने की वजह से भी आपको खर्राटों की समस्या हो सकती है.  

नमक का सेवन कम करें(Reduce the intake of salt)

ज्यादा नमक का सेवन आपके शरीर में तरल पदार्थ बनाते है जिससे आपकी नाक के छिद्र बंद होने लगते है, जिस वजह से आपको खर्राटों की समस्या उत्पन्न होने लगती है. इसलिए नमक का सेवन कम करे.

सिर को ऊंचा करके सोएं (Sleep your head high)

अगर आप खर्राटे की समस्‍या से परेशान है तो आप रात को सोते समय अपने सिर को थोड़ा ऊंचा करके सोएं. इससे आपको इस समस्या से काफी राहत मिलेगी और आपके साथ वाले लोग भी आराम से सो पाएंगे.

English Summary: If there is problem of snoring then do not neglect, do these measures

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News