Lifestyle

फटे दूध से बन सकती है यह कमाल की चीजें

जैसे ही गर्मी का मौसम पास आने लगता है वैसे ही हमको अपने खानपान की सब्जियों समेत अन्य चीजों की देखभाल ज्यादा करनी पड़ती है. गरमी का मौसम पास आते ही दूध की देखभाल सबसे ज्यादा करनी पड़ती है क्योंकि अगर आप इसको ऐसे ही खुला छोड़ देते है तो ये फट जाता है. गर्मी का मौसम ही ऐसा होता है जब सबसे ज्यादा दूध फटने की समस्या का सामना करना पड़ता है. लेकिन आपको बताएं कि जब भी दूध फट जाए तो आप उसे न फेंके. दरअसल दूध फट जाने के बाद भी आप उससे कई तरह की चीजों को बना सकते हैं. आप इस फटे हुए दूध के इस्तेमाल से हेल्दी चीजें बना सकते हैं जिनका बनने के बाद अलग ही स्वाद होता है. इसीलिए आज हम आपको बता रहें हैं फटे हुए दूध के फायदे -

दही व छाछ

फटे हुए दूध से आप आसानी से अपने लिए स्वादिष्ट दही बना सकते हैं जो कि कई तरह के पदार्थों को बनाने के काम आएगा. जब दूध से दही अच्छी तरह से बनकर तैयार हो जाए तो इसको अच्छी तरह से फेट लें और इसकी छाछ बना लें. फटे हुए दूध की छाछ को पीने का एक अलग ही मजा है.

खोया

अगर आपके घर में किसी भी तरह से दूध फट जाए तो उसें फेंके नहीं बल्कि उसका इस्तेमाल आप स्वादिष्ट खोया बनाने में कर सकते है. आप इस दूध को तब तक गर्म करें जब तक की उसका पानी सूख न जाए. उसके बाद आप चीनी डालकर उससे अच्छी चीजें व मिठाई बना सकते है.

पनीर

अगर आपके घर में फटा हुआ या खराब दूध है तो आप उससे आसानी से पनीर बना सकते है. पनीर बनने के बाद आप इससे अच्छी-अच्छी स्वादिष्ट चीजें बना सकते हैं.

सूप

आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल होम मेड सूप बनाने में कर सकते है. सूप में अगर आप फटा दूध मिला देंगे तो इसमें एक नया ज़ायका बढ़ जाएगा.

केक

अगर आप घर में स्वादिष्ट केक बनाने वाले हैं तो आप इसे केक में बेकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है. इस दूध के इस्तेमाल से आप अच्छा और बेहद बेहतरीन केक बना सकते है. फटे दूध से इसमें और बढ़िया स्वाद आ जाएगा.



Share your comments