1. लाइफ स्टाइल

आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, जानने के लिए पढ़ें ये खबर

water

कई बार लाइफ में ऐसा होता है कि साधारण से सवाल का जवाब साधारण नहीं मिल पाता. कोरोना की वजह से हम बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं और एक बार फिर पीने के पानी के महत्व को समझना पड़ेगा. कुछ लोग कहते हैं कि दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए, कुछ कहते हैं कि उतना पानी पियो जितनी आपके शरीर को जरूरत हो. ऐसे में यह बहुत कन्फ्यूज होने वाली स्थिति बन जाती है.दरअसल, कितना पानी पीना चाहिए इसकी कोई थ्योरी नहीं है. उम्र और फिजिकल एक्टीविटी पर पानी की मात्रा निर्भर करती है. 

हमारे शरीर से पानी सांस, यूरिन, मल त्याग और पसीने के माध्यम से निकलता है. ऐसे में पानी की कमी को पूरा करने के लिए हम ज्यादा पानी पीते हैं.  नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन के अनुसार एक व्यस्क को आदमी को 3.7 लीटर और महिला को 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए. इसमें अन्य पेय पदार्थों और भोजन के तरल पदार्थ भी शामिल हैं. हमारे दैनिक पानी का लगभग 20 प्रतिशत भोजन और अन्य पेय से आता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, दिन में आठ ग्लास पानी पीना चाहिए, यह सुनने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन वास्तव में ऐसा है नहीं. 

ये खबर भी पढ़े: अगर आपको हाई ब्लड शुगर लेवल है तो पढ़े ये खबर

water glass

ऐसे में अगर कोई व्यस्क व्यक्ति 8-10 घंटे एयरकंडीशनर ऑफिस में बैठा रहता है तो 8 ग्लास पानी दिनभर में पीने से उसका काम चल जाएगा, लेकिन जो कड़ी धूप में काम कर रहा है, उसे ज्यादा पानी लगेगा. 

इसी तरह अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर से पानी ज्यादा पसीने के रूप में बाहर निकलता हैं. ऐसे फिजिकल एक्टिव रहने वालों को पानी अधिक पीना चाहिए. इसी तरह मौसम का भी खास असर पड़ता है. कभी-कभी अत्यधिक गर्म मौसम भी निर्जलीकरण का कारण बन सकता है. इस प्रकार यह सलाह दी जाती है कि गर्म मौसम में पानी और अन्य शीतल पेय पीते रहें.

English Summary: How much water should you drink in a day

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News