1. लाइफ स्टाइल

सेक्सुअल समस्याओं से निजात दिलाता है शहद, लेकिन इस तरह भूलकर भी ना करें सेवन

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

Honey Benefits

कोरोना काल (corona) में जहां एक तरफ लोग हेल्थ (healthcare) को लेकर सतर्क हुए हैं, तो वहीं घरेलू नुस्खों (Home remedies) को भी अहमियत दी जाने लगी है. ये बात सच्च भी है कि बहुत से घरेलू उपाय अलग-अलग बीमारियों (Diseases) में फायदेमंद भी होते हैं, बशर्ते इनको बनाने और खाने का तरीका सही हो. आज हम बात करने जा रहे हैं शहद (honey) की, जिसके अनगिनत फायदे हैं. लेकिन इसके सेवन के कुछ नियम-कानून भी होते हैं. सर्दी-खांसी (cold cough) से लेकर पौरुष शक्ति (Masculine power) बढ़ाने तक में शहद का इस्तेमाल होता है, लेकिन इसका सही तरीके से उपयोग ना किए जाए तो नुकसान भी पहुंचा सकता है.

शहद में मौजूद इन्ग्रीडिएंट (Ingredients in honey) की वजह से सर्दी के मौसम में यह बहुत फायदेमंद है, शहद के सेवन से सर्दी, खांसी, स्किन (skin) से जुड़ी समस्याओं में लाभ मिलता है. इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिलने के साथ-साथ गले का इंफेक्शन भी दूर होता है. शहद की खासियत ये होती है कि अलग-अलग रोगों में लाभ लेने के लिए इसमें अलग-अलग चीजों को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है.

जैसे: हल्के गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से सर्दियों में गले के इंफेक्शन या दर्द से राहत मिलती है. सर्दी-जुकाम और खांसी दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल अदरक के साथ किया जाता है. मोटापा कम करने के लिए शहद का सेवन हल्के गरम पानी में मिलाकर किया जाता है.

इस तरह करें शहद का सेवन, पुरुषों की शक्ति में होगा इजाफा

आपको बता दें कि बहुत से ड्राई फ्रूट का सेवन करने से शरीर में ताकत बढ़ती है. अगर आप नियमित रूप से किशमिश का सेवन शहद के साथ करते हैं तो कई तरह की कमजोरी दूर होने के साथ-साथ सेक्स पावर (Sex power) भी बढ़ती है. गौरतलब है कि सेहत से जुड़ी समस्याएं इस बात पर निर्भर करती हैं कि आपका रहनसहन और खानपान कैसा है. आज के दौर में सेक्स से जुड़ी समस्याएं आम बात हो गई हैं. बहुत से लोग इस चक्कर में हजारों रुपयों की बर्बादी भी करते हैं. क्या आपको पता है कि आपकी किचन में मौजूद बहुत से पदार्थ आपकी इस समस्या को दूर कर सकता हैं. इनमें से एक है किशमिश और शहद, जिसका इस्तेमाल करना ना केवल मर्दों के लिए लाभकारी होता है बल्कि ब्लड प्रेसर (Blood pressure) को भी कंट्रोल करता है. तो आइए जान लेते हैं कि आखिर कैसे शहद और किशमिश का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी है.

मर्दाना कमजोरी को कैसे करें दूर (Honey use in man problems)

शादी से पहले और बाद बहुत से लोगों में सेक्स संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉबलम्स को दूर करने के लिए किशमिश (Raisins) के साथ शहद मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि किशमिश और शहद दोनों ही पुरुषों में टेस्टोस्टोरोन की मात्रा बढ़ाने में बहुत कारगर हैं. इनसे सेक्स हार्मोन कंट्रोल होते हैं, यानी जिन लोगों को सेक्स से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, वो इनका सेवन जरूर करें. दरअसल, कई जिम्मेदारियों और समय की कमी की वजह से इंसान आपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाता है. कई बार ऐसा देखा गया है कि ये कमजोरी इतनी बढ़ जाती हैं कि मर्दों में पौरुष शक्ति बहुत कम हो जाती है. ये एक ऐसी समस्या है जिससे आपकी शादीशुदा जिंदगी प्रभावित हो सकती है. अगर कुछ दिनों तक लगातार शहद और किशमिश का सेवन किया जाए तो ऐसी समस्याओं से निजात मिल सकती है.

स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए खाएं शहद और किशमिश

बहुत से लोगों में लो स्पर्म काउंट (Sperm count) की समस्या रहती है. ऐसे लोगों को सलाह है कि वो किशमिश और शहद का सेवन किया करें. रात को सोने से पहले रोजाना इसका सेवन करना उचित रहता है. इससे ना केवल स्पर्म काउंट बढ़ता है बल्कि स्पर्म की क्वालिटी में भी सुधार होता है.

नहीं रहेगा कैंसर का खतरा

एक अध्यन में पता चला है कि शहद और किशमिश में एंटी कैंसर एलीमेंट्स पाए जाते हैं. शुद्ध शहद और किशमिश का सेवन कैंसर सेल्स को नहीं बढ़ने देता है जिसकी वजह से कई तरह के कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

असली शहद की कैसे करें पहचान?

महंगाई के इस दौर में खाद्य पदार्थों में मिलावट की संभावनाएं बहुत ज्यादा है, खासकर शहद जैसे पदार्थों में. कई बार ऐसा होता है कि जो शहद हम खा रहे होते हैं, उसका पता ही नहीं होता कि ये असली है या नकली. लेकिन हर समस्या एक समाधान जरूर होता है. अगर आप ये जानना चाहते हैं कि जो शहद आपके घर में इस्तेमाल हो रहा है वो कितना असली है, तो इसकी एक बहुत आसान विधि है. शहद को चेक करने के लिए विनिगर और पानी के सॉलूशन में शहद की कुछ बूंदें डाल दें. इस मिश्रण में अगर झाग बनने लगे तो समझलीजिए की शहद नकली है. अगर झाग नहीं बनते हैं तो शहद सही है.

शहद का सेवन करते समय क्या रखें सावधानी?

बहुत से लोग मोटापा कम करने के लिए शहद का सेवन करते हैं. इसके लिए ध्यान रखें कि जिस पानी में शहद घोलकर आप पी रहे हैं वो ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए. ज्यादा गर्म पानी में शहद डालकर पीने से शहद में मौजूद पोषक तत्वों को हानि पहुंती है. इसके अलावा कभी भी गर्म दूध और चाय के साथ भी शहद का सेवन ना करें. इतना ही नहीं, नॉनवेज, कॉफी और मूली आदि के साथ भी शहद लेना ठीक नहीं माना जाता है.

English Summary: Honey prevents sex related problems

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News