1. लाइफ स्टाइल

मानसून के सीजन में मसालों को खराब होने से बचाने के लिए अपनाएं ये नुस्खें

किशन
किशन
Masala Box

किचन में खाने का स्वाद को बढ़ाने के लिए मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. कई मसाले जैसे कि हल्दी, गरम मसाला, जीरा, तेजपत्ता, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, सौंफ आदि को आमूमन हर दिन उपयोग किया जाता है. जबकि कुछ मसाले ऐसे होते है जिनको कभी-कभी ही उपयोग किया जाता है. मानसून के सीजन में इसका खराब होने का डर बना रहता है. इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से मसालों को स्टोर को करके रखा जाता है जिससे यह खराब भी न हो और न ही इनमें फंगस लग पाए.

यह तरीके अपनाएं

सूखे स्थान पर मसालें

बारिश का मौसम जब भी आए तब आपके मसाले सबसे ज्यादा सीलन की वजह से खराब हो जाते है. अगर आपके मसाले नमी वाली जगह पर रखे हुए है तो इनमें फंगस लग जाती है और इसमें गोलियां बन जाती है. साथ ही इसमें कीड़े लगने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में यह कोशिश करें कि मसालों को हमेशा सूखी जगह पर रखें

Indian culture monsoon session

रोशनी वाली जगह पर न रखें

कई बार महिलाएं मसालों की रोशनी वाली जगह पर रख देती है. उनको लगता है कि रोशनी वाली जगह पर सीलन नहीं होती है. लेकिन आप नहीं जानते है कि मसालों के लिए ज्यादा रोशनी ठीक नहीं होती है.

फ्रिज में न रखें मसालें

लोग अपने खाने पीने की चीजों को फ्रिज में स्टोर करके रखते है. जिनको लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग मसाले फ्रिज में ही रखते है जो कि बिल्कुल ठीक नहीं होता है, दरअसल मसालों को फ्रिज में रखने से उनका स्वाद चला जाता है.

masala-box

एक साथ न पीसें सारे मसालें

जब भी आपको मसालों की जरूरत पड़े तो आप उनको आसानी से पीस सकते है. एक साथ आप ज्यादा मात्रा में मसालों को न पीसें, यह साबुत और खड़ें मसाले जल्दी खराब नहीं होते है.

गहरे रंग के जार में रखें

मसालों को हमेशा से ही ट्रांसपेरेंट की जगह पर डार्क कलर के जार में रख दें. क्योंकि इसमें लाइट काफी कम पड़ती है. इसके अलावा वैक्यूम सील वाले डिब्बों में भी मसालों को रख सकते है. इसके साथ ही कांच के जार भी मसाला रखने के लिए सही होते है.

सीधें धूप न लगें

कोशिश यह करनी चाहिए कि नमी के दौरान आप मसालों को धूप में रखें लेकिन उनको कभी भी सूरज की रोशनी में सीधा न रखें. एक थाली के अंदर मसालों को रखें और इनको किसी कपड़े से ढक दें.

English Summary: Follow these methods to protect spices from dampness during monsoon

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News