Lifestyle

फालसा का सेवन करने से होते है ये हैरान कर देने वाले फायदे

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप, पानी की कमी समेत कई तरह की समस्याएं  एक साथ आती है. इसीलिए इस मौसम में खुद का ध्यान रखने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा फालसा फल का सेवन करते है. जोकि सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग सबसे ज्यादा शारारिक लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है. यह देखने में हल्के बेरी की तरह ही होता है और मानव शरीर में ठंडक को दिलाने के ले काफी फायदेमंद भी माना जाता है. इसीलिए गर्मियों के मौसम में ठंडक के लिए इसका सेवन किया जाता है. फालसा के अंदर बहुत सारे औषधीय गुण होता है जोकि इसें और भी अधिक उपयोगी बनाता है. फालसा को बंगाली में शंकुरी, मलयालम में चदिचा, मराठी में फाल्सा कहते है.

फालसा का पेड़

गर्मी के मौसम में मिलने वाला यह फल काफी फैला हुआ और झाड़ी युक्त छोटा पेड़ होता है. यह लगभग 8 मीटर लंबा होता है. यह एक सदाबहार फल होता है. इस प्रकार के पौधे रेतीली मिट्टी या फिर समुद्र के किनारे वाली जगहों पर काफी तेजी से विकास करते है. इसके व्यस्क पौधे का रंग भूरा होता है. इसकी शाखाएं पतली और फैली होती है. इसके फूलों का रंग लाल-बैंगनी या फिर पीला होता है. इसके फूलों में पांच पंखुड़ियां होती है. यह पौधा बंसत और सर्दियों के मौसम में ही खिलता है. बाद में इसमें फल लगता है जोकि आकार में छोटा और गोल होता है. लेकिन बाद में पकने के बाद इसका रंग बैंगनी और काले रंग का हो जाता है.

फालसा स्वास्थय के लिए फायदेमंद

कच्चे फालसा  आपके शरीर में सूजन को कम कर सकता है. इसके अलावा यह हृदय रोग को ठीक करने, बुखार को कम करने, सांस की समस्या का निदान करने में काफी मददगार होता है. सभी प्रकार के औषधीय लाभ और गुण इसमें मौजूद होते है.

एंटीऑक्साइड

फालसा  के अंदर एंटीऑक्साइड गुण होते है और भरपूर मात्रा में कई तरह के तत्व इसमें पाए जाते है. यह शरीर को इंफेक्शन से बचाने का कार्य करते है, इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पौटेशियम, सोडियम, फास्फेरस, विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते है.

कैंसर से लड़ने में सहायक

हाल ही वैज्ञानिक शोध से यह बात सामने आई है कि फालसा में रेडियोधर्मी क्षमता काफी ज्यादा मौजूद होती है. इस कारण यह शरीर से कैंसर से बचाव में काफी मददगार साबित होता है.

जुकाम रोकने में फायदेमंद

विटामिन सी से भरपूर फालसा के खट्टे मीठे रस के सहारे जुकाम को रोकने और गले से संबधी सभी प्रकार की परेशानियों से निजात दिलाने में काफी प्रभावशाली होता है.

ब्लड प्रेशर

अगर आपके शरीर का ब्लड प्रेशर अनियंत्रित है तो वह आसानी से फालसा  के जरिए नियंत्रित हो सकता है. फालसा  के जरिए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल का लेवल पूरी तरह से नियंत्रित रहता है. फालसा  के पेड़ों की पत्तियां भी काफी ज्यादा लाभकारी होती है.

घावों की जलन को शांत करने में सहायक

फालसा की पत्तियां घाव और एक्जिमा को ठीक करने के लिए उपयोगी होती है. यह घाव को संक्रमण से बचाकर उपचार गति में बढ़ोतरी करती है. इसके लिए आप इसकी पत्तियों को पीस लें और प्रभावित क्षेत्र पर लगा लें. यह आपके घावों की जलन को शांत करने में सहायक होती है.



Share your comments