1. लाइफ स्टाइल

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दवा समान है दलिया, जानिए क्यों

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Blood Pressure

Blood Pressure

आज के समय में डायबिटीज़ यानी मधुमेह की बीमारी तेज़ी से अपना पैर पसार रही है. यह बीमारी गलत दिनचर्या, खानपान और तनाव की वजह से हो सकती है. इसके साथ ही यह बिमारी आनुवांशिकता की वजह से भी हो सकती है. इस बीमारी में रक्त में शर्करा स्तर बहुत बढ़ जाता है, इसलिए डायबिटीज़ के मरीजों को मीठा न खाने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज़ 2 तरह की होती है. टाइप1 डायबिटीज़ में अग्नाशय से इंसुलिन का स्त्राव होना बंद नहीं होता है. बता दें कि इंसुलिन एक हार्मोन होता है.

इसके अलावा टाइप 2 डायबिटीज़ में इंसुलिन उत्सर्जित नहीं होता है. इसके लिए जरूरी है कि मरीज अपने स्वास्थ्य और खानपान पर विशेष ध्यान दें. इसके साथ ही शर्करा स्तर को नियंत्रित करने के लिए वर्कआउट करते रहें. विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज़ के मरीजों को हरी सब्ज़ियां, फल, नट्स और बीज खाने चाहिए. अगर आप डायबिटीज़ के मरीज हैं, तो इसको नियंत्रित करने के लिए अपनी डाइट में दलिया भी शामिल कर सकते हैं. एक रिसर्च में बताया गया है कि टाइप2 डायबिटीज़ के लिए दलिया कापी फायदेमंद होता है. इसकी जानकारी The Pharma Innovation Journal की एक रिसर्च में दी गई है.

रिसर्च में बताया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दलिया एक दवा का काम करता है. इसके सेवन से डायबिटीज़ को नियंत्रित किया जा सकता है. दावा किया गया है कि दलिया सुबह में अन्य नाश्ता की तुलना में खाना ज्यादा लाभकारी होता है. बता दें कि दलिया में एंटी डायबिटिक गुण होता है, जो कि रक्त में शर्करा स्तर को कम करने में काफी मदद करता है.

ऐसे बनाएं दलिया

रिसर्च में बताया गया है कि दलिया को सहजन की सुखी पत्तियां, ग्वार की फलियां और जई को क्रीम वाली दूध में अच्छी तरह से उबालकर बनाएं. यह दलिया न केवल सुपाच्य होगा, बल्कि चिकित्सीय भोजन के रूप में काम आएगा. यह डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा.

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए हैं. अगर आपको कोई बीमारी या संक्रमण के लक्षणों हैं, तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

English Summary: Eating oatmeal is beneficial for diabetes patients

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News