1. लाइफ स्टाइल

आंखों को प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ रखने के लिए करें इन सब्जियों का सेवन

स्वाति राव
स्वाति राव

Benefits Of Vegetables

उम्र बढ़ने के साथ - साथ हमारी आँखें कमजोर होने लगती है. क्योंकि आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारी जीवनशैली में काफी बदलाव होते रहते हैं, जिसके चलते हम सही पोषण देने वाले फल या सब्जी को नही खा पाते. आखों को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें किस तरह का भोजन करना चाहिए ये जानना हम सभी के लिए बहुत जरुरी है. सही पोषक तत्त्व को लेने से आँखों पर उम्र का असर भी कम होता है. आइए अपने इस लेख में बताते है आँखों के लिए कुछ सब्जियां और फल हैं, जिनके सेवन से प्राकृतिक रूप से आँखों की रौशनी में वृद्धि की जा सकती है. 

पालक का करें सेवन - (Eat Spinach)

आखों की अच्छी सेहत के लिए आपको अपने खाने में पालक सब्जी को जरुर रखना चाहिए, क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन एंटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के खतरे को कम करने का काम करते हैं. पालक विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, जिससे आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं.

ब्रोकली का करें सेवन- (Eat Broccoli)

ब्रोकली में 2 सबसे खास कंपाउंड हैं, जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट और सल्फोराफेन कहते हैं. ये दोनों कंपाउंड्स कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं. ब्रोकली के सेवन से कई क्रॉनिक बीमारियों का खतरा कम होता है. इससे इम्युनिटी मजबूत होती है और आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है.

शिमला मिर्च का करें सेवन – (Eat Capsicum)

शिमला मिर्च में किसी भी खट्टे फल की तुलना में विटामिन सी की समान मात्रा होती है. यह आंखों को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है.

शकरकंद का करें सेवन – (Eat Sweet Potato)

आँखों की रौशनी बढ़ने के लिए शकरकंद बेहद लाभदायी होती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन और फाईबर आँखों को डैमेज होने से बचाते हैं साथ ही आँखों की डैमेज सेल्स की मरम्मत भी करता है.

गाजर का करें सेवन -  (Eat Carrots)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर बहुत अच्छा सोर्स है. गाजर में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है. गाजर में बीटा-कैरोटीन भी होता है, ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के खतरे को भी कम करता है. सर्दियों में आपको रोज गाजर का जूस पीना चाहिए.

टमाटर का करें सेवन – (Eat Tomato)

टमाटर भी आंखों के लिए फायदेमंद है. टमाटर में विटामिन ए पाया जाता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. टमाटर में विटामिन सी और कॉपर भी होता है जिससे आंखे स्वस्थ रहती हैं.

English Summary: eat these vegetables to keep the eyes healthy in a natural way

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News