1. लाइफ स्टाइल

लॉकडाउन में इन 5 खाद्य पदार्थों को फ्रिज में स्टोर करने की न करें गलती, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

इस वक्त कोरोना वायरस ने लोगों के दिलों में दहशत भर दी है. इसके संक्रमण से बचने के लिए सभी लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदकर स्टोर कर रहे हैं. वैसे घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले सभी जरूरी सामान आसानी से उपलब्ध हो रहे हैं. फिर भी लोग घर में सामान स्टोर करके रख रहे हैं. कुछ सामान फ्रिज में रखकर स्टोर किए जा रहे हैं, ताकि वे लंबे समय तक ताजा बना रहें. अगर आप भी खाद्य पदार्थ स्टोर कर रहे हैं, तो ऐसा करना ठीक नहीं है. बता दें कि कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जो फ्रिज में रखने से पहले फ्रेश होते हैं, लेकिन बाहर आने के बाद खराब हो जाते हैं. आइए आपको कुछ फूड्स की लिस्ट बताते हैं, जिनको फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर नहीं करना चाहिए.

डेयरी उत्पाद (Dairy Products)

सबसे पहले दूध की बात करते हैं. इसको सभी लोग ज्यादातर स्टोर करके रख रहे हैं. दूध और दूध पाउडर के डिब्बों को फ्रिज में ज्यादा वक्त तक नहीं रखना चाहिए. जब इन डिब्बों को फ्रिज से बाहर निकाला जाता है, तो इसे पिघलाने की जरूरत पड़ती है, जिससे वह रूखा हो जाता है.

नूडल्स (Noodles)

कई लोगों को नूडल्स खाना बहुत पसंद होता है, इसलिए लॉकडाउन के दौरान कच्चा नूडल्स और पास्ता फ्रिज में स्टोर कर लिया है, लेकिन यह डीफ्रॉस्ट करने के बाद मटमैला हो जाता है.  

फल (Fruits)

आपको बता दें कि फ्रिज में सिर्फ सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स स्टोर करना ही सही है. अगर आप ताजे फल भी स्टोर कर रहे हैं, तो फल का स्वाद बदल जाएगा. इसके साथ ही उनके पोषक तत्व भी खत्म हो जाएंगे.

कॉफी (Coffee)

कई लोग चाय की जगह कॉफी पीने के शौकीन होते हैं. ऐसे में उन्होंने ओपन कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी फ्रिज में स्टोर कर ली होगी. मगर हम आपको बता दें कि यह फ्रिज में गंध को पकड़ लेती है. इससे कॉफी का स्वाद बदल जाता है.

टमाटर सॉस (Tomato Sauce)

अक्सर बच्चों को सैंडविच, चिप्स, नमकीन के साथ केचअप खाना पसंद होता है. अगर आपके घर में भी ऐसा है, तो कृपया बच्चों को फ्रिज में स्टोर किया सॉस न खिलाएं.

आपको बता दें कि इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से स्थिरता, बनावट और स्वाद पर असर पड़ता है. ऐसे में इन्हें ज्यादा समय तक के लिए फ्रिज में स्टोर न करें.

ये खबर भी पढ़ें: Baisakhi: बैसाखी की खुशियां मेवे की खीर और आटे की पिन्नी खाकर मनाएं, ये रही रेसिपी

English Summary: Do not make the mistake of freezing foods in lockdown

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News