1. लाइफ स्टाइल

अगर करते हैं इन 7 चीजों का सेवन तो सेहत को हो सकता है गंभीर नुकसान !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

अधिक लाभ के चक्कर में छोटे-बड़े व्यापारी कई प्रकार की युक्तियों को अपनाकर खराब वस्तुओं को बढ़िया बताकर उच्च दाम पर बेचने का प्रयास करते है. ऐसे में आप इन्हें सेफ समझकर खरीद तो लेते है लेकिन ये चीजे आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. अक्सर आप बाजार में मिलने वाली वस्तु का लेवल और स्वाद देखकर वस्तु को खरीद लेते है पर स्वादिष्ट लगने वाली यह चीजें  स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचती है. इन वस्तुओ को खाना मतलब कई बीमारियों का दावत देना हो सकता है. आज हम आपकों कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. तो आइए जानते इन चीजों के बारे में...

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स (Artificial Sweetners)

 कॉफी या दूसरी चीजों के लिए इस्तेमाल होनी वाली आर्टिफिशियल शुगर आपके पेट खराब और डायबिटिज होने का कारण बन सकती है. इसको खाने से शरीर में मोटापा, ब्रेन टूयूमर और ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनता है

डिब्बा बंद टमाटर (Packed Tomato)

डिब्बा बंद टमाटरो को पैक करने के लिए उनके बॉक्स में विस्फेनोल-ए नामक रसायनिक तत्व का इस्तेमाल किया जाता है. यह तत्व आपके शरीर में पहुंच कर तनाव, ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारीयों का खतरा बढ़ा देता है.

मिलावटी मक्खन  (Adulterated Butter)

आजकल हर चीज में मिलावट आमतौर पर देखने को मिलती है. ऐसे में बाजार से मिलने वाले मिलावटी मक्खन में भी कोलेस्ट्रॉल और फैट पाया जाता है, जो कि टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकता है.

पॉपकॉर्न (Popcorn)

बाजार में मिलने वाले पॉपकॉर्न को बनाने के लिए मिलावटी मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे लंग्स समस्या का खतरा बढ़ता है. इसके अलावा इसके सेवन से दिमागी, सांस और फेफड़ो कि समस्या पैदा होती है.

प्रोस्सेड मीट (Processed Meat)

बाजार में मिलने वाला हॉट डॉग, सलामी मीट, रेड मीट या दूसरी चीजों में इस्तेमाल होने वाला प्रोस्सेड मीट भी सेहत के लिए हानिकारक होता है. क्योंकि इसका रंग ज्यादा लाल करने के लिए सोडियम, नाइट्रेट्स जैसे रसायनिक तत्व किए जाते है, जो कैंसर का कारण बनते है.

टेबल सॉल्ट (Table Salt)

ज़्यादातर रेस्तरा में मिलने वाला टेबल सॉल्ट से जरूरी मिनरल्स निकाल कर इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह के नमक में पोटेशियम आयोडिन डाला जाता है जिससे खाने का रंग बदल जाता है.

वेजिटेबल ऑयल (Vegetable Oil)

वेजिटेबल ऑयल को बनाने के लिए ओमेंगा-6 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड नामक जैविक तत्व का इस्तेमाल किया जाता है. यह तत्व शरीर में जाकर कई तरह के बीमारियों का कारण बनता है.

English Summary: Consumption of these 7 things can cause serious problems for you

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News