Lifestyle

नारियल का पानी देता है सेहत को कई फायदे

हरे रंग का नारियल पानी न सिर्फ साउथ इंडिया बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है. इसे इम्मैच्योर नारियल यानी शुरुआती नारियल कहा जाता है. पूरी तरह पकने के बाद ये बनता है कच्चा नारियल, जिसे फ्राई किए स्नैक्स और पके हुए खाने के ऊपर गार्निश कर परोसा जाता है। यदि कच्चे नारियल को कददू कस किया जाए तो इसके सहारे आसानी से नारियल का दूध बना सकते है। ये सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। कद्दूकस किए नारियल से निकलने वाले दूध से मिठाई बनाई जा सकती है और सब्जी की ग्रेवी में क्रीमी स्वाद दिया जाता है।

खाली पेट नारियल पानी पीना कितना सही है?

नारियल पानी में लॉरिक एसिड पाया जाता है यानि कि सैल्यूरेटेड फैट। ये सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। खाली पेट में नारियल पानी पीने के काफी ज्यादा लाभ होते है। इसके फायदे ये है कि ये इम्युनिटी को बढ़ावा देने में काफी ज्यादा मदद करता है। वजन घटाने में काफी सहायक होता है। इसके साथ ही नारियल पानी लंबे समय तक भरा हुआ पेट भी महूसस करवाता है। मेटाबॉलिज्म को भी नारियल पानी बढ़ावा देता है। इसके सेवन से जितनी ज्यादा कैलोरी शरीर में पहुंचेगी उतनी ही तेजी से वजन भी घटने में काफी सहायता मिलेगी। ये नारियल पानी मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है।

नारियल पानी के फायदे

1. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइट्रेड और इलैक्ट्रोलाइटस पाए जाते है जो शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने में मदद करते है यानी की डीहाइड्रेशन की समस्या को खत्म करने में ये बेहद ही कारगार होते है। इसके अलावा इसमें सोडियम, पौटेशियम, मैग्नेशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये सारे तत्व सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है।

2. इसके सहायता से हड्डियों और मांसपेशियों को चिकना रखने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है वे नारियल पानी का सेवन बेझिझक कर सकते है। एक दूसरा फायदा ये है कि मिठास और तासीर ठंडी होने के कारण ये हर तरह की घबराहट को भी कम करने में काफी मदद करता है।

3. एक्सरसाइज करने के बाद नारियल पानी पीना नहीं भूलना चाहिए। वर्कआउट करते समय जब पसीना निकलता है तो कई बार ऐसे में पानी की कमी हो जाती है. इसे पूरा करने के लिए नारियल पानी काफी अच्छा विकल्प है।

4. मौसम में बदलाव कई तरह की बीमारियों को भी न्यौता देता है। इसमें डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया, पीलिया, डायरिया आदि शामिल है। इन सभी परेशानियों में नारियल पानी को पीना एक अच्छा विकल्प है। ये ब्लड प्लैटलेट्स को बढ़ावा देने के साथ शरीर में मौजूद वायरस से लड़ने में मदद करता है।

बच्चों के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

बच्चों के लिए नारियल पानी पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसीक तासीर काफी ठंडी होती है इसीलिए सुबह का वक्त उनके लिए काफी ज्यादा ठीक होता है। बढ़ते बच्चे का पाचन तंत्र काफी कमजोर होता है जिससे वे बीमारियों के शिकार होते है। इसीलिए बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए एक नारियल पानी उनको दिन में दो से तीन बार जरूर दें। सर्दी जुकाम में बच्चे बचे रहेंगे और पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे। बच्चों को रात के समय नारियल पानी बिल्कुल भी ना दें।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद नारियल पानी

पानी की कमी को दूर करना, इलैक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना और बच्चे को पूरा पोषण देने में नारियल पानी लाभकारी है. खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए. प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को सीने में जलन, खाली पेट जी-मिचलाना और कब्ज की समस्या रहती है. ऐसे में नारियल पानी उनके लिए अच्छा विकल्प है।

नारियल पानी के नुकसान

कहते हैं नारियल पानी हर उम्र के व्यक्ति के लिए सुरक्षित है, लेकिन ये उन लोगों के लिए हानिकारक है जिन्हें किडनी या दिल से जुड़ी समस्या है, काफी कम लोग हैं जिन्हें नारियल पानी पीने से अपच और पेट फूलने की समस्या होती है। वे इसके सेवन से बचें। वहीं नारियल पानी में पोटैशियम पाया जाता है. यूरीन द्वारा हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त पोटैशियम निकलता है. जिन लोगों की किडनी में ये पोटैशियम रुक जाता है उन्हें किडनी स्टोन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अगर पोटैशियम की मात्रा खून में बढ़ती है तो इससे दिल की धड़कन अनियमित होती है. ऐसी समस्या में भी नारियल पानी के सेवन से भी बचे।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



English Summary: Coconut water gives health benefits to many

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in