Lifestyle

काली मिर्च देगी सेहत को फायदे

भारतीय मसालों में काली मिर्च का इस्तेमाल करने से सेहत और स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है लेकिन काली मिर्च में मौजूद औषधीय गुण स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। काली मिर्च सेहत के अलावा आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। अगर आपको स्वास्थ्य या सौंद्रर्य से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो काली मिर्च इसके लिए रामबाण इलाज है। तो आइए जानते है किस तरह काली मिर्च के सेवन से आपको समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

काली मिर्च के गुणः काली मिर्च एक औषधि गुण से युक्त मसाला है। पिपरीन नामक तत्व इसमें काफी अनोखा होता है। इस काली मिर्च में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए,विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है।

काली मिर्च तासीरः काली मिर्च एक ऐसा मसाला होता है जिसकी तासीर काफी गर्म होती है। इसीलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में संतुलित रूप से ही काली मिर्च का सेवन करें ताकि आपकी सेहत को नुकसान ना हो।

काली मिर्च के फायदेः

जोड़ों की समस्या से राहतः सर्दियों में जोड़ों व मांसपेशियों के दर्द की समस्या अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में दर्द को दूर करने के लिए रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ 10-12 काली मिर्च का सेवन करें।

पेट से जुड़ी परेशानी में राहतः काली मिर्च एंटी बैक्टीरियल का काम करती है इसीलिए इसके सेवन से पेट फूलना, अपच, दस्त, कब्ज आदि की समस्या से राहत मिलती है। इससे पाचन क्रिया भी मजबूत होती है।

वजन घटाएः नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसमें फाइट न्यूट्रिंयस होते है। ये शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं हो पाती है।

आंखों की रोशनी करे तेजः  सारे दिन कंम्प्यूटर और लैपटॉप के आगे काम करने से अगर आपकी आंखें खराब हो जाती है तो काली मिर्च का नुस्खा आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

तनाव को रखें दूरः काली मिर्च एक प्राकृतिक एंटी-डिप्रेशन है। अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं तो नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करें। इससे तनाव को दूर करने में काफी ज्यादा राहत मिलेगी।

आयरन की कमी करें दूरः काली मिर्च के सेवन से शरीर में आयरन की कमी आसानी से दूर हो जाती है। यह मैंगनीज और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

सर्दी- खांसी से आरामः सर्दी के मौसम में यदि आपको जुकाम खांसी आदि की समस्या हो जाती है तो आप काली मिर्च का सौंठ आदि के साथ सेवन कर सकते है जिससे आपको स्वास्थय में काफी राहत मिलेगी।



Share your comments