Lifestyle

Benefits of Rice Water: चावल के पानी (मांड) के ये हैं हैरान कर देने वाले फायदे

Health benefits

प्राचीन काल से ही लोग चावल खाने के शौकीन हैं.क्योंकि ये स्वाद के साथ -साथ काफी ज्यादा पौष्टिक भी माने जाते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है. जोकि हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है. लेकिन आज हम अपने इस लेख में चावल खाने या फिर उसके फायदों की बात नहीं करेंगे बल्कि चावल के पानी जिसे मांड और अंग्रेजी में राइस वाटर भी कहते हैं. उससे  होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. दरअसल हम में से ज्यादातर लोगों को नहीं पता है कि चावल के अलावा उसका पानी  भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है ये हमें कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. तो आइए जानते हैं इससे होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में...

ऊर्जा बढ़ाने में सक्षम होता है

इसे दिनचर्या में शामिल करने से शरीर में एक नवीन ऊर्जा का आगमन होता है. क्योंकि इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में कई प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) पैदा करते हैं.जिससे आप दिनभर  ऊर्जावान  महसूस करते हैं.

चेहरे पर निखार प्रदान करता है

अगर आप इसे रोजाना अपने आहार में शामिल करते है तो ये आपके चेहरे की मृत कोशिकाओ को नष्ट कर त्वचा में ताजापन और निखार लाता है जिससे चेहरा पर  चमक आती है और आप खूबसूरत लगते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: Healthy instant Breakfast: सुबह खाएं ये पौष्टिक ब्रेकफास्ट दिन भर रहेंगे चुस्त दुरुस्त

Dahi

पानी की कमी से बचाता है

रोजाना सुबह इसका सेवन करने से शरीर पूरा दिन हाइड्रेट रहता है और आप तंदरुस्त और अच्छा महसूस करते है.

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा

इसके रोजाना रात को सेवन करने से शरीर में मेटाबोलिज्म (Metabolism) की मात्रा में वृद्धि होती  है जिससे हमारे शरीर का पाचन तंत्र (Digestive System) मजबूत होता है.जिससे हमें  इस समस्या से राहत मिलती है.

उच्च-रक्तचाप की समस्या से राहत

इसके सेवन से उच्च-रक्तचाप (High Blood Pressure)  की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है.

बीमारियों से राहत दिलाता है

रोजाना सुबह या फिर शाम को चावल का पानी पीने  से शरीर में कई प्रकार के विषैले तत्वों (Toxic Elements) मर जाते हैं जिससे हमारा शरीर काफी हद तक रोग मुक्त हो जाता है.



English Summary: Benefits of Rice Water: These are the amazing benefits of rice water (Mand)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in