Lifestyle

ये हैं वो घरेलू अचार जो करते हैं इम्यून सिस्टम को मजबूत

aam ka achar

अगर थाली में अचार नहीं होता तो कई लोगों को भोजन अधूरा सा लगता है. ऐसे में घर पर बनने वाले अचार सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते, बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी रखते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ घरेलू अचार  इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मददगार होते हैं. आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू अचार के बारे में...

ताजा हल्दी का अचार

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और क्लीनिकल डिईटीशियन पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर ताजा हल्दी की एक आसान विधि शेयर की है. उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि आप में से बहुत से लोग इस अचार के बारे में जानना चाहते हैं. इसलिए मैं इसकी विधि आपसे शेयर कर रही हूं.

सामग्री

ताजा पीली हल्दी , ताजा नारंगी हल्दी , ताजा अदरक, नींबू और काली मिर्च के दाने. 

अचार बनाने की विधि

सबसे पहले नींबू सहित सभी सामग्री को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इन सभी सामाग्रियों को मिलाकर एक जार में डालें. फिर इसे धूप में पांच से 10 दिनों के लिए छोड़ दें.हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. यह इम्यून को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट काम करता है. इसके अलावा पाचन में सहायता करता है, गठिया के दर्द से राहत देता है.

achar

आंवला आचार

आंवला, जिसे अंग्रेजी में इंडियन गोज़बेरी भी कहा जाता है. यह विटामिन सी का एक सबसे बेहतरीन स्रोत है और इस प्रकार यह इम्यून को बढ़ाने वाले फलों में से एक है. पाचन सहायता से लेकर चमकती त्वचा तक, आंवले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर बनाता है.

सामग्री

अमला, पानी, नमक, तेल, सौंफ के बीज, सरसों के बीज, मेथी बीज और प्याज के बीज. 

विधि

नल के नीचे पहले आंवले को धोएं और कांटे से आंवले को चुभाएं. इसके बाद इन आमलों को एक घंटे के लिए पानी और नमक में भिगो दें.

इसके बाद एक पैन लें और तेज आंच पर थोड़ा तेल गर्म करें. तेल गरम होने के बाद, गैस बंद कर दें और सौंफ के बीज, सरसों, प्याज के बीज और मेथी के बीज डालें. एक मिनट के बाद, हल्दी और आमला डालें. गैस चालू करें और मध्यम आंच में सामग्री को भूनें. थोड़ा नमक, लाल मिर्च पाउडर डालें. गैस बंद कर दें और आचार को ठंडा होने दें. अब आचार को 5-6 दिनों के लिए धूप में एक एयरटाइट कंटेनर में रखें.

ये खबर भी पढ़े: अगर आपको है पायरिया की बीमारी, तो इस खबर को ज़रूर पढ़िए



English Summary: Achaars to boost your immunity

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in