1. लाइफ स्टाइल

वजन घटाने की ये हैं कुछ शानदार ट्रिक्स

food

सेहतमंद और तंदुरुस्त रहने के लिए सबसे जरूरी है स्वच्छ खाना. मसाले दार खाना, चीनी, तेल और वसा युक्त भोजन करने से बीमारियां आपको जकड़े रहती हैं. इसके अलावा, आप कितना खा रहे हैं यह भी महत्वपूर्ण है. कई बार हम जरूरत से ज्यादा खा जाते हैं और हमें यह महसूस ही नहीं होता कि शरीर फैल रहा है. सेहतमंद भोजन करने से आप पर मोटापा हावी नहीं होता, क्योंकि यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य को आसानी से तोड़ सकता है.

अपने भोजन के हिस्से के आकार को समझना बेहतर खाने के विकल्प बनाने और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है. आपकी मदद के लिए, हमने आकार में आने की कोशिश करते समय आपके हिस्से के आकार को नियंत्रित करने के लिए 5 स्मार्ट ट्रिक्स सूचीबद्ध किए हैं.

lass

ओवर डुइलिंग से बचने के लिए जो सबसे आसान चीजें कर सकते हैं उनमें से एक है, अपने भोजन की थाली के आकार को थोड़ा छोटा कर ले, यानी प्लेट का यूज करना शुरू कर दे.छोटी प्लेटों और चम्मच के उपयोग से मोटापे से बचा जा सकता है. हमारी आदत होती है कि प्लैटभर कर किसी भी चींज को खाते हैं. इससे बचना चाहिए. 

जंबो-आकार के पैकेज या बड़े कंटेनरों से भोजन खाने से भी ओवरईटिंग को बढ़ावा मिलता है. ऐसे में कई बार लोगों को यह ध्यान ही नहीं रहता कि वह कितना खा रहे हैं. ऐसा स्पेशली स्नेक्स और नट्स खाते समय जरूर होता है. यहां तक कि अध्ययनों से पता चलता है कि लोग छोटे की तुलना में बड़े पैकेजों में अधिक खाना खाते हैं. इसलिए प्लेट पर कुछ स्नैक्स लें और फिर उसे खाएं.

ये खबर भी पढ़ें: 80 करोड़ लोगों को दीपावली और छठ तक मिलेगा मुफ्त अनाज- पीएम मोदी

English Summary: Health Tips to control your Weight

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News