आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

Benefits of Mango Leaves : त्वचा, बाल और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आम के 10 अद्भुत फायदे

Mango

Mango

आम को फलों का राजा कहा जाता है. आमतौर पर इसे सभी लोग खाना पसंद करते हैं. यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते भी आपके शरीर के लिए उतने ही फायदेमंद होते हैं.

आम के पत्तों में कई उपचार और औषधीय गुण होते हैं. आम के पत्तों के फायदे इतने विविध और व्यापक हैं कि उन्हें पूर्वी चिकित्सा में भी बहुत महत्व दिया गया है. नए होने पर आम की पत्तियां लाल रंग की हो जाती हैं और गहरे हरे रंग में विकसित हो जाती हैं और हल्का पीलापन लिए होती है. आम की पत्तियां मांसल होने के साथ-साथ चमकदार होती हैं जिनमें एक तेज टिप होता है जिसमें विटामिन ए, बी और सी होते हैं. ये कई अन्य पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं. आम की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं क्योंकि उनमें फ्लेवोनोइड्स और फेनोल्स की उच्च सामग्री होती है.

आम के पत्तों के फायदे

रक्तचाप का स्तर कम करता है (Lowers blood pressure level)

आम की पत्तियां रक्तचाप को कम करने में मदद करती हैं क्योंकि इनमें हाइपोटेंशन गुण होते हैं. वे रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने और वैरिकाज़ वेइन्स की समस्या का इलाज करने में भी मदद करते हैं.

पित्त और किडनी की पथरी का इलाज करता है (Treats gall & kidney stones)

आम के पत्ते गुर्दे की पथरी और पित्ताशय की पथरी के इलाज में मदद करते हैं. आम के पत्तों के बारीक चूर्ण को पानी के साथ रोजाना सेवन करने से पथरी को तोड़ने और उन्हें बाहर निकालने में मदद मिलती है.

मधुमेह की रोकथाम में मदद (Helps in Managing Diabetes)

आम की पत्तियां मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती हैं. आम के पत्तों में टैनिन होता है, जिसे एंथोसायनिडिन कहा जाता है जो शुरुआती मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है. आम के पत्तों को सुखाया जाता है और कुचल दिया जाता है, या उसी के उपचार के लिए जलसेक के रूप में उपयोग किया जाता है.

सांस की समस्याओं को ठीक करता है (Cures respiratory problems)

आम की पत्तियां सभी प्रकार की सांस की समस्याओं के लिए अच्छी होती हैं. यह ठंड, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है. यदि आप आम के पत्तों को पानी में उबालते हैं, तो इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इसे पियें, इससे खांसी को प्रभावी रूप से ठीक करने में मदद मिलेगी. यह आवाज की कमी को भी पूरा करता है.

आराम करने में मदद

जो लोग चिंता की वजह से बेचैनी से पीड़ित हैं वे एक उपाय के रूप में आम के पत्तों का उपयोग करें. बस उन्हें अपने नहाने के पानी में कुछ आम की पत्तियां डालनी होंगी. यह आपकी बॉडी को रिफ्रेश करने के साथ ही आराम करने में भी मदद करता है.

त्वचा और बालों के लिए अच्छा

आम के पत्तों का अर्क इसकी एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के कारण त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, आम के पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और इसका उपयोग कई हेयर उत्पादों में किया जाता है.

पेचिश का इलाज

आम की पत्तियां भी पेचिश के रक्तस्राव को ठीक करने में मदद करती हैं. सूखे आम के पत्तों का चूर्ण लेना चाहिए और फिर पेचिश को रोकने के लिए दिन में 2 से 3 बार पानी के साथ सेवन करना चाहिए.

कान के दर्द के लिए

अगर आपके कानों में कभी दर्द होता है तो घरेलू उपाय के रूप में आम के पत्तों का उपयोग करें जो आपको जल्दी राहत देगा. आम के पत्तों से निकाले गए रस का एक चम्मच एक प्रभावी कान दर्द निवारक के रूप में काम करता है. इसका उपयोग करने से पहले रस को थोड़ा गर्म करें.

पेट साफ रखने में मदद

गर्म पानी में कुछ आम के पत्ते डालें, इसे एक कंटेनर में डालें और इसे पूरी रात के लिए छोड़ दें. अगली सुबह पानी को छान लें और इसे खाली पेट पी लें. इस तरल की दैनिक खपत शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और पेट को साफ रखती है.

हिचकी बंद

अगर आपको बार-बार हिचकी या गले की अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आम की पत्तियां सही घरेलू उपाय हो सकती हैं. बस कुछ आम के पत्तों को जलाएं और धुएं को अंदर डालें. इससे हिचकी और गले की अन्य समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलेगी.

English Summary: Benefits of Mango Leaves: 10 amazing benefits of mango for skin, hair and overall health

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News