1. लाइफ स्टाइल

हरी कच्ची सब्जियों को सलाद में करें शामिल, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Green Leafy Vegetables

डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर हेल्दी लाइफ के लिए अपने आहार में अधिक से अधिक ताजी हरी सब्जियों को शामिल करने की सलाह देते हैं. दरअसल, हरी सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे तत्व प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि डॉक्टर्स लोगों को हरी सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. बता दें कि सलाद में यदि आप कच्ची हरी सब्जियां उपयोग में लाएंगे तो हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे. तो आइए जानते हैं सलाद में कच्ची हरी सब्जियों को खाने के फायदे.

सलाद में क्यों जरुरी है हरी कच्ची सब्जियां 

दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट का मानना हैं कि ताजी कच्ची हरी सब्जियां सभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. साथ ही इसमें फाइबर भी पर्याप्त मात्रा होता है. ऐसे यदि आप कच्ची सब्जियों को सलाद के रूप में उपयोग करते हैं तो आपका पेट जल्द भर जाता है और आप अतिरिक्त खाने-पीने से भी बच जाएंगे. जो कि मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद लाभदायक है. इसके लिए आप टमाटर, खीरा, ककड़ी, प्याज, लहसुन, पालक, अदरक और गोभी को अच्छी तरह साफ करके उपयोग में ला सकते हैं. वहीं इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कच्ची सब्जियों को सलाद में उपयोग लाते समय नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लेकिन आप इसे बिना नमक के इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग करना चाहिए. 

गहरे रंग की सब्जियों में अधिक एंटीऑक्सीडेंट 

आमतौर पर हम सलाद के रूप में कच्ची सब्जियों में खीरा, गोभी, टमाटर समेत अन्य सब्जियों का सेवन करते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का मानना हैं कि इन सब्जियों के अलावा गहरे रंग की सब्जियां जैसे चुकंदर, करेला और शिमला मिर्च को सलाद में शामिल करना चाहिए. ये सब्जियां भले ही खाने में ज्यादा स्वादिष्ट नहीं होती हैं, लेकिन इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व अधिक पाए जाते हैं. जो कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है. 

प्रेग्नेंट महिलाओं के फायदेमंद

ताज़ी हरी सब्जियों में फॉलेट, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती हैं. इसलिए डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को अक्सर हरी सब्जियों के सेवन करने की सलाह देते हैं. बता दें कि गर्भवती महिलाओं के मैथी, पालक, सरसों, धनिया जैसी सब्जियां फायदेमंद होती है. यह सब्जियां हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी मददगार होती है.  

पीले और नीले रंग की सब्जियों को करें नज़रअंदाज 

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स का यह भी कहना कि पीले रंग की सब्जियों और फलों में कैरोटिनॉयड्स, विटामिन-सी और विटामिन-ए  जैसे तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए अपनी सलाद तश्तरी में नींबू, अंगूर, अनानास और पीली शिमला मिर्च को भी शामिल करें. इसी तरह बैंगनी रंग की सब्जियों जैसे बैंगन, काला अंगूर, चुकंदर, जामुन, नीली पत्ता गोभी भी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इन सभी सब्जियों और फलों में एन्थोक्यानिन नामक एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है. इस वजह से यह आपको संक्रमण और बैक्टीरिया से दूर रखते हैं.

English Summary: Add green raw vegetables to the salad, you will never get sick

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News