1. लाइफ स्टाइल

नए साल पर घूमने के लिए गजब की हैं ये 10 जगह, बर्फबारी का जमकर ले सकते हैं आनंद

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

Tourist Places

साल 2020 के बाद 2021 आने वाला है. अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं लेकिन इस कन्फ्यूजन में हैं कि कहां घूमने जाए तो ये लेख आपके लिए है. आज हम आपको नए साल 2021 ((Happy New Year 2021) पर घूमने के लिए कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी जिंदगी के लिए यादगार बन जाएंगे. तो देर किस बात की है चलिए जान लेते हैं उन शानदार 10 जगहों के बारे में जो धर्ती पर किसी जन्नत से कम नहीं है.

वैसे तो भारत में घूमने के लिए बेशुमार जगह हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को सर्दियों का इसलिए भी इंतेजार रहता है कि वो कहीं हिल स्टेशन जाकर बर्फबारी का मजा लें. गौरतलब है कि बर्फबारी (Snowfall) का अपना अलग ही मजा होता है क्योंकि ये 12 महीने नहीं होती. उत्तरी भारत (North India) में कई जगह ऐसी है जहां जाकर आप बर्फबारी का भरपूर मजा ले सकते हैं. सर्दियों में जब ये पर्यटक स्थल बर्फ की सफैद चादर से ढक जाते हैं तो दृश्य मनोरम हो जाता है.

बर्फबारी वाले इन पर्यटक स्थलों पर टूरिस्ट ना सिर्फ बर्फबारी का मजा लेने आते हैं बल्कि एडवेंचर्स (Snow Adventures) का भी खूब लुत्फ उठाते हैं. वहीं प्राकृतिक सौंदर्यता भी लोगों का मन मोह लेती है. टूर के लिए के लिए सबसे 10 रोमांचक स्थान:

पहलगाम (Pahalgam)

यह जम्मू-कश्मीर में एक शानदार हिल स्टेशन है जोकि समुद्र तल से 8,957 फीट की ऊंचाई पर है. यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशी से भी पर्यटक आने के लिए उतावले रहते हैं. क्योंकि पहलगाम देश की सबसे सुंदर बर्फीली जगहों में से एक है. यहां की प्राकृतिक सौंदर्यत के साथ साथ खूबसूरत वादियां आपको अपना बना लेंगी. इतना ही नहीं, यहां कुछ रोमांचक स्थान हैं जहां आपक स्कीइंग भी कर सकते हैं. बर्फ से ढकी चोटियां और खूबसूरत नदी भी आपका दिल मोह लेंगी.

गुलमर्ग (Gulmarg)

ये भी जम्मू-कश्मीर के प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक है. कुछ लोग इसकी तुलना जनता से भी करते हैं.  श्रीनगर (Srinagar) आने वाले पर्यटक गुलमर्ग आना जरूर पसंद करते हैं. क्योंकि यहां फूलों की कई किस्में पाई जाती है, यहां की बर्फीली चोटियां, स्कीइंग (Skiing) स्थल आपको दोबारा आने के लिए भी आकर्षित करेंगे.

पटनीटॉप (Patnitop)

पटनीटॉप भी जम्मू-कश्मीर का ही एक हिल स्टेशन है जो उधमपुर जिले में पड़ता है. यह जम्मू-कश्मीर के पीर पंजाल रेंज के बेहद पास है जहां हिमालय की निचली पहाड़ी है.

सोनमर्ग (Sonmarg)

सोनमर्ग जम्मू-कश्मीर में स्थित बहुत खूबसूरत जगह है जो श्रीनगर से करीब 80 किमी की दूरी पर उत्तर-पूर्वी दिशा में है. सोनमर्ग में कई झीले हैं. यहां आकर आप प्राचीन गंगाबल झील,  कृष्णसर झील, विशनसर झील और गदासर झील आकर्षण आकर्षण के मुख्य केंद्र हैं. इतना ही नहीं यहां के नारनग और थाजीवास ग्लेशियर भी बहुत लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस हैं.

मनाली (Manali)

मनाली को तो सभी जानते हैं जहां बहुत से लोग शादी के बाद हनीमून माने के लिए मनाली जाना पसंद करते हैं तो वहीं दिसंबर से मार्च तक यहां पर्यटकों का मेला सा लगा रहता है. ये भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन (Hill Station) में से एक है. यहां पन्ना घास के मैदान, क्रिस्टल नदियां और बर्फबारी के बीच की जाने वाली स्कीइंग और आइस-स्केटिंग जैसी गतिविधियों का आप लुत्फ ले सकते हैं.

धनौल्टी (Dhanaulti)

उत्तराखंड में स्थित बहुत खूबसूरत पर्यटक स्थल (Tourist place) है धनौल्टी. यह मसूरी से करीब 62 किमी की दूरी पर स्थित है, जोकि उत्तराखंड राज्य का एक छोटा सा शहर है. वैसे तो यहां सालभर पर्यटक आते रहते हैं लेकिन नवंबर से मार्च तक का महीना यहां आने के लिए सबसे खास है. इन महीने में आकर आप धनौल्टी में बर्फबारी की आनंद ले सकते हैं.

औली (Auli)

औली का नाम भी आपने पर्यटक स्थलों में जरूर सुना होगा. उत्तराखंड राज्य की इस जगह पर पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है. यहां 5-7 किलोमीटर में फैला छोटा सा स्की-रिसोर्ट है. जिंदादिल लोगों के लिए ये स्थान बहुत खास माना जाता है. अदगगर आपको स्कीइंग (Skiing) का भरपूर आनंद लेना है तो औली आना आपके लिए खास रहेगा. औली पर्यटन स्थल बद्रीनाथ धाम (जोशीमठ) से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर है.

तुंगनाथ (Tungnath)

तुंगनाथ पर्यटन स्थल उत्तराखंड में रूद्र प्रयाग जिले में है. वैसे तो ये किसी तीर्थ स्थाल से कम नही है. यहां पर तुंगनाथ मंदिर है जो श्रधालुओं के लिए बहुत खास है. इसके साथ ही यहां कई पर्यटन स्थल हैं जैसे: देवरिया ताल, केदारनाथ मंदिर और तुंगनाथ मंदिर बहुत अधिक प्रसिद्ध है. लेकिन बहुत ज्यादा बर्फबारी की वजह से सर्दियों में तुंगनाथ मंदिर बंद हो जाता है. चंद्रशिला तक की जाने वाली ट्रेकिंग पर्यटकों को खास रूप से चोपता आने के लिए लुभाती है.

मुनस्यारी (Munsyari)

मुनस्यारी भी भारत के पर्यटक स्थलों में अपनी अलग पहचान रखता है. यहां की शानदार बर्फीली आपका दिल मोह लेगी. यहां आकर्षक पहाड़ियां, ग्लेशियर, ट्रेकिंग मार्गों के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य, बर्फ के खेल आदि हैं. उत्तराखंड के मुनस्यारी में कैलाश और मिलम ग्लेशियर ट्रेक और चितई मंदिर बहुत प्रसिद्ध है.

नैनीताल (Nainital)

उत्तरखंड में स्थित नैनीताल (Nainital) बहुत खूबसूरत जगह है. यहां और इसके आसपास घूमने के लिए बहुत कुछ है. इस पहाड़ी स्टेशन में आपको कई एडवेंचर्स देखने को मिलेंगे. आप अधिक रोमांच के लिए नैनीताल विंटर कार्निवाल (Nainital Winter Carnival) का हिस्सा भी बन सकते हैं. इसके अलावा यहां घूमने के लिए इको नैनी झील, केव गार्डन, स्नो व्यू पॉइन्ट, टीफिन टॉप, पं.बल्लभ पंत ज़ू (चिड़ियाघर) आदि भी हैं. नैनीताल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर भीमताल, सातों ताल, नौकुचियाताल आदि जगह जाकर भी आप लुत्फ उठा सकते हैं. नैनीताल जिले में ही एक जगह है रामनगर, यहां बहुत फेमस जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क है यहां जाकर आप एडवेंचर्स का मजा ले सकते हैं.

English Summary: 10 most beautiful tourist places in India

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News