Lifestyle

Energy-Boosting food: 7 ताकतवर खाने की चीजें जो आपके शरीर को ऊर्जा से भर देंगी

सर्दियों के मौसम (Winter season) ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ शरीर में आने वाली परेशानियों (Winter Health problems) का खतरा भी बढ़ने लगा है. ऐसे मौसम में ठंड लगने की वजह से सर्दी, जुखाम, खांसी, कफ आदि जैसी समस्याएं शरीर में लगी ही रहती हैं.

तो क्यों ना हम ऐसे तरीकों को अपनाएं जिससे शरीर एकदम स्वस्थ रहे? आप अपनी डाइट में ऐसी कई सारी हेल्थी चीजें जोड़ सकते हैं जो आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा पहुंचाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करती हों (Energy boosting foods and immunity boosting foods).

तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी डाइट में किन-किन चीजों को शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ ऊर्जावान भी बन सकते हैं.

1. पपीता खाने से तुरंत मिलती है एनर्जी (Papaya is an energy boosting food)

पपीता स्वदिष्ट फल है और इसके शारीरिक फायदे भी हमारे स्वास्थ्य के लिए स्वादिष्ट होते हैं (Health benefits of Papaya). जो लोग नियमित रूप से सुबह कच्चा पपीता खाते हैं उनका पाचन तंत्र यानी कि डाइजेशन सिस्टम एकदम स्वस्थ रहता है (papaya helps in improving digestion) और शरीर में ऊर्जा की कमी कभी महसूस नहीं होती. क्योंकि पपीते में मौजूद विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड हमारे स्वास्थ्य में से थकान को दूर भगाने का काम करता है. जिन लोगों को वजन घटाना है और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में लाना है वह भी पपीते का नियमित रूप से सेवन कर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

2. शहद है शरीर के लिए बेहद हेल्दी (Honey is healthy for our body)

सर्दी के मौसम में मीठा खाना सबको अच्छा लगता है (Winter Diet food). तो क्यों ना इन सदियों में चीनी की जगह बेहतरीन आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल किया जाए? क्योंकि इसमें ऐसे कई सारे लाभदायक पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनसे हमारी सेहत बेहतर बनती है, शरीर को शक्ति प्राप्त होती है और स्वास्थ्य संबंधी से भी छुटकारा मिलता है परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है.

3. भारतीय मसालों का सेवन बढ़ाए शरीर की ऊर्जा (Indian spices increases the level of energy in our body)

भारत में पाए जाने वाले गर्म मसाले विश्व भर में जाने जाते हैं. सर्दियों के दिनों में आप अपने रसोईघर में पाए जाने वाले मसालों का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं (Winter Diet). जैसे अदरक, लॉन्ग, इलायची, दालचीनी काली मिर्च, आदि. इन सभी साधारण से दिखने वाले मसालों में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होने के साथ-साथ ऐसे अनेक गुणकारी लाभ समाए हैं जिनसे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और हम तंदुरुस्त महसूस करते हैं. आप गरम मसालों को चाय, दूध, हलवा आदि जैसे कई सारे खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल कर शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं.

4. बादाम और खजूर लाए शरीर में ऊर्जा भरपूर (Dry fruits gives instant energy)

ड्रायफ्रूट्स यानी सूखे मेवे शरीर के लिए हर तरह से उत्तम काम करने का प्रयास करते हैं. खास करके जब बात बादाम, अखरोट और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट की करी जाए तो इनमें अच्छी मात्रा में एनर्जी देने वाले पौष्टिक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड, आदि पाए जाते हैं. यह न केवल आपके शरीर से झटपट थकान दूर करते हैं बल्कि इंस्टेंट एनर्जी भी प्रदान करते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं और इनकी तासीर गर्म होने की वजह से सर्दियों में जुखाम, बुखार होने के चांस भी घट जाते हैं.

5. दही और देसी घी है शरीर के लिए लाभकारी (Health benefits of Curd and ghee)

सर्दियों में भी दही को सही मात्रा में खाया जा सकता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स लाने के साथ-साथ थकान को भी दूर करते हैं. आप रोजाना खाने के साथ दही को खा सकते हैं और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. अंग्रेजी दवाओं के हिसाब से देसी घी हमारा वेट बढ़ाने का काम करता है लेकिन आयुर्वेद की माने तो देसी घी में गुड फैट पाया जाता है जो कि पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. आप देसी घी का सेवन सर्दियों में अपना इम्यून सिस्टम बेहतर बनाने के लिए और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं.

6. गाजर और मूली खाने से बढ़ाएं शरीर की एनर्जी (Eating carrot and radish gives you a lot of energy)

गाजर और मूली दोनों सर्दियों के मौसम में खाई जाने वाली सब्जियां हैं. गाजर के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको सर्दियों के दौरान तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. फाइबर जैसे शानदार गुणों से भरपूर मूली का सेवन करने से आपका डाइजेशन यानी पाचन तंत्र ताकतवर बनता है और आप इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं.

7. सौंफ और अजवाइन हेल्थ को बनाए फाइन (Health benefits of Fennel and Ajwain)

अजवाइन की चाय कई लोगों को अच्छी लगती है. अजवाइन के अंदर ऐसे गुण हैं जो आपके मस्तिष्क की नसों को आराम पहुंचाता हैं, जोड़ों के दर्द से मुक्ति दिलाते हैं और शरीर में खूब सारी ऊर्जा पहुंचाते हैं. सौंफ तो आप खाना खाने के बाद खाते ही होंगे. क्या आप जानते हैं की सौंफ में सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम जैसे कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद है. सौंफ के नियमित रूप से सेवन से थकान को शरीर से दूर भगाने में मदद मिलेगी और आप तरोताजा महसूस करने लगेंगे.

तो इन सभी ऊर्जावान खाने की सामग्रियों के इस्तेमाल से आप ना केवल सर्दियों में बल्कि साल भर अपनी बॉडी में ताजगी और एनर्जी महसूस कर सकते हैं. अब थकान को कह दीजिए बाय बाय.. यह जानकारी पूरी तरह से सामान्य तौर पर दी गई है. आप इनका इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक परामर्श ले सकते हैं.



English Summary: 7 energy boosting foods for your healthy body

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in