Medicinal Crops

इन चार हर्ब्स में छिपे है स्किन को जवां बनाने वाले गुण, बचेगा कॉस्मेटिक का खर्च

medical plant

त्वचा के लिए कॉस्मेटिक पर आश्रित रहने से तुरंत आप खुबसूरती पा सकते है, लेकिन इससे लंबे समय के लिए कई तरह की समस्याएं घेर लेती है. त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए प्रकृति ने हमकों पहले ही कई तरह की हर्बल चीजों से नवाजा है. इन सभी हर्बल चीजों के बारे में हमकों जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होती है. तो आइए हम जानते है कि वह कौन सी चीजें है जो कि हमारी त्वचा को जवां और खूबसूरत बनेगी.

नीम

नीम का पेड़ आसानी से आपको कहीं पर भी मिल जाएगा. यहां पर महंगे कॉस्मेटिक पर ढेरो खर्च करने के बाद भी त्वचा को वो केयर नहीं मिलती है. यहां पर नीम एंटी फंगल, एंटी इन्फलेमेंट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है. गर्मियों के मौसम में नीम का प्रयोग करने से त्वचा पर जलन, मुंहासे और लाल रंग के धब्बों से पूरी तरह से तुरंत आराम मिलता है.

एलोवेरा

एलोवेरा भी एक ऐसा पौधा है जो कि आमतौर पर आपके घरों में ही मिल जाता है. इसके फायदों के बारे में बात करे तो इसमें घर में हवा पूरी तरह से शुद्ध बनी रहती है. इसको त्वचा पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जब आप गर्मियों में धूप में काम करते है तो आपको सनबर्न की आशंका बनी रहती है. इसके अलावा स्किन पर होने वाली ड्राइनेस, जलन और मुंहासों से भी छुटकारा मिल जाता है.

गुलमेंहदी

देश में रोजमेरी के तेल का काफी प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग स्किन की कई सारी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है. यह स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए काफी है. इसके अलावा यह पाचन और ट्यूमर को रोकने वाले एजेंट के तौर पर काम करता है.

लैवेंडर

लैवेंडर अपनी खुशबू के लिए काफी जाना जाता है. यह मूड के साथ ही नींद के लिए बेहतर है. ये त्वचा के लिए जलन जैसी समस्याओं के अलावा डैंड्रफ और बालों के झड़ने को कम करता है.



English Summary: The secret of health is hidden in herbal plants, know about these plants

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in