1. औषधीय फसलें

गन्ने का जूस कर सकता है अनीमिया और कैंसर को नष्ट

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Sugarcane

Sugarcane

गन्ने का जूस गर्मियों में हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है. इसमें कई ख़ास गुण पाए जाते हैं. जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस आदि, जो हमारी हड्डि‍यों को मजबूत बनाने में काफी लाभकारी हैं और दांतों से सम्बंधित समस्या से भी निजात दिलाते हैं.

गन्ने के जूस में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व आपके शरीर में खून के बहाव को सही रखने में मदद करते हैं. चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में -

वज़न कम करने में लाभकारी (Beneficial in reducing weight)

गन्ने के जूस में घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है. इसमें प्राकृतिक शक्कर भी होती है जो आपका वजन घटाने में मदद करती है.

जो शरीर में वसा को जलाने में भी काफी सहायक होती है. इसका सेवन आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा देने के साथ यह कैलोरी को जलाने में भी मदद करता है.

डायबिटीज नियंत्रण (Diabetes Control)

कई डॉक्टर मरीजों को गन्ने का जूस पीने की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें प्राकृतिक शक्कर होती है जो हमारे रक्त के स्तर को बढ़ने नहीं देती. जिससे हमारी डायबिटीज नियंत्रण में रहती है.

लेकिन टाइप टू डायबिटीज वाले लोगों को अपने आहार में गन्ने का जूस शामिल करने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि यह उनके लिए हानिकारक भी हो सकता है.

कैंसर से राहत (Cancer relief)

अगर आप कैंसर जैसी समस्या से निजात चाहते है तो अपने रोज़ाना के खान -पान में इसके जूस को जरूर शामिल करे. क्योंकि इसका सेवन आपको इस गंभीर समस्या से बचाने में काफी मदद करता है.

दांतों के लिए लाभकारी (Beneficial for teeth)

गन्ना सिर्फ दांतों की सड़न ही नहीं रोकता बल्कि सांसों की बदबू से भी छुटकारा दिलाता है. इसका रस कई खनिजों में समृद्ध है जो दांतों की सड़न को रोकता है. इसके रस में कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होता है, जो आपके दांतों को मजबूत और चमकदार बनाता है.

ह्रदय रोगों से बचाव (Prevention of heart diseases)

इसका सेवन दिल की बीमारियों जैसे दिल का दौरा आदि बीमारियों से बचाता है. गन्ने के रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिर जाता है. जिससे हमारी धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खून का बहाव नियंत्रित और अच्छा रहता है.

अनीमिया से बचाव (Prevention of anemia)

अगर आप रोज़ाना गन्ने के जूस का सेवन करते हैं तो आपको इस समस्या से राहत मिलती है. इसलिए जितना हो सके दिन में अवश्य एक गिलास गन्ने का रस जरूर पिएं और इस समस्या से राहत पाएं.

बुढ़ापे में उपयोगी (Useful for old age)

गन्ना आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा है. इसका सेवन आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देता. यह एक एंटी-ऑक्सीडाइजिंग एजेंट है जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद करता है. यह आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक भी लाता है.

जरूरी सूचना (Important Information)

हद से ज्यादा किसी भी चीज़ का सेवन आपको कई तरह कि बिमारियों का शिकार बना सकता है. जैसे - मतली, चक्कर आना, पेट की ख़राबी आदि. यदि आप डॉक्टर की सलाह के बिना कुछ भी सेवन करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए दिन में एक या दो गिलास से ज्यादा इस जूस का सेवन न करे.

English Summary: benefits of sugarcane in Illnesses of Anemia and cancer

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News