1. बागवानी

पौधों को फंगस से बचाने के लिए इन 4 स्प्रे का करें छिड़काव, पढ़िए इन्हें बनाने की पूरी विधि

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Gardening

Gardening

अगर पौधों की उचित देखभाल न की जाए, उन्हें पानी की सही मात्रा न मिल पाए, तो इससे पौधों में फंगस लगने का खतरा बना रहता है. पौधों का फंगस उन बीमारियों की तरह है, जो हमें लंबे समय तक बीमार कर देती हैं.

इसी तरह फंगस भी पौधों की पत्तियों और ऊपरी हिस्सों को बहुत नुकसान पहुंचाती है. यह पौधों की जड़ों को खोखला कर देती हैं, जिससे पौधा बीमार होकर पूरी तरह ख़त्म हो जाता है.

ऐसे में पौधों की देखभाल करते समय बगीचे या उस जगह के तापमान के स्तर की जांच करें, जहां आपने पौधों को लगाया है. इसके अलावा, पौधों को फंगस से बचाने के लिए कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं.

पौधों का फंगस क्या है? (What is plant fungus?)

फंगस एक ऐसा रोग है, जो कई पौधों और वनस्पतियों को प्रभावित कर देता है. आमतौर पर सफेद फंगस पौधो में लगता है, जो इनडोर और आउटडोर पौधों की पत्तियों और तनों को प्रभावित करता है. कई बार पूरे पौधे, फूलों और कलियों पर प्रभाव पड़ता है. सफेद और भूरे रंग का फंगस पौधों में अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है.

पौधों में फंगस का कारण (Fungus in plants)

  • पौधों में उच्च आर्द्रता और कम वायु प्रवाह की वजह से फंगस लग जाती है.

  • पर्याप्त जगह के बिना पौधों को रोपने से फंगस लगती है.

  • उचित वायु परिसंचरण नहीं मिलता है, तब पौधों में फंगस लगने लगती है.

  • कई बार पौधों को ज्यादा पानी देने से नमी बढ़ जाती है, जो फंगस का कारण है.

  • सूरज की पर्याप्त रोशनी न मिलने से फंगस लग सकता है.

पौधों पर फंगस से कैसे पाएं छुटकारा (How to get rid of fungus on plants)

आप पौधों को फंगस से बचाने के लिए कुछ आसान घरेलू तरीके अपना सकते हैं. आइए फंगस को हटाने के कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं.

नीम के तेल का प्रयोग (Use of neem oil)

इसके इस्तेमाल के लिए लगभग 2 लीटर पानी में 2 चम्मच नीम का तेल डालें. इसके बाद अच्छी तरह मिलाएं. अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें, फिर फंगस संक्रमित पौधों पर स्प्रे कर दें.

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें (Use Apple Cider Vinegar)

इसके जरिए पौधों की पत्तियों से सफेद धब्बों को खत्म कर सकते हैं. इसके लिए एक लीटर पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इसके बाद पौधे के संक्रमित पत्तों और तनों पर स्प्रे कर दें.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल (Use of baking soda)

इसके लिए 2 लीटर पानी में आधा चम्मच लिक्विड सोप और एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इसके बाद स्प्रे बोतल में डाल लें, फिर फंगस लगे पौधे के हर एक हिस्से पर डालें.

इन बातों का रखें खास ध्यान       

  • पौधों को ओवर वॉटरिंग से बचाएं.

  • गमले या गार्डन के आस-पास की नमी देखते रहें.

  • बाजार से नए पौधे लाते समय जांच लें कि उनमें कहीं फंगस न लगा हो.

  • ध्यान रहे कि अगर किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाना है, तो उससे पहले पौधे के किसी एक हिस्से में पैच टेस्ट जरूर करें.

उपर्युक्त टिप्स अपनाकर आप पौधों को फंगस से बचा सकते हैं, साथ ही उनकी खूबसूरती बनाए रख सकते हैं. आप किसी भी उपाय को पौधों पर आजमाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

English Summary: spray to protect plants from fungus

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News