MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

मुर्गी पालन के व्यवसाय में अधिक मुनाफा कमाने के लिए गर्मी में करे ये खास उपाय

अगर आप भी गर्मी के मौसम में मुर्गी पालन के व्यवसाय से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. दरअसल आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में मुर्गियों की मृत्युदर सबसे अधिक होती है....

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल

आज के समय में लोग नौकरी की तलाश में गांव को छोड़कर शहर की तरफ पलायन कर रहे हैं. लेकिन देखा जाए तो आज के इस आधुनिक समय में मुर्गी पालन से लोग काफी मोटी कमाई कर रहे हैं. अगर आप भी अपने गांव में रह कर मुर्गी पालन के व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है, तो इसकी सही जानकारी के बारे में आपको पता होना बेहद जरूरी है.

तो आइए आज हम आपको इस लेख में गर्मी के मौसम में मुर्गी के बचाव उपाय और संतुलित आहार के बारे में विस्तार से बताएंगे. ताकि आप इसके बिजनेस से अधिक लाभ कमा सके.

गर्मी के मौसम में मुर्गी को ऐसे रखें सुरक्षित

आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में मुर्गियों की मृत्यु दर बहुत बढ़ जाती है. साथ ही गर्मी में मुर्गियों को आहार कम मिलने से अंडा देने की क्षमता भी कम हो जाती है. इसके अलावा जो मुर्गी अंडे देती है उनके अंडों के आकार बहुत छोटे और आवरण कमजोर व पतला होता है. जिससे मुर्गी पालकों को बहुत हानि का सामना करना पड़ता है. इसके बचाव के लिए मुर्गी पालकों (poultry farmers) को अपनी मुर्गियों के खाने-पीने का बहुत ही ध्यान रखना चाहिए.
गर्मी के मौसम में मुर्गियों के आहार (food of chickens in summer season) में प्रोटीन, विटामिन व मिनरल की मात्रा अधिक देनी चाहिए. ताकि उन्हें सभी जरूरी तत्व प्राप्त हो सके. इसके अलावा मुर्गियों के अंडे छोटे व छिलका पतला होने के बचाव के लिए आपको उनके आहार में कैल्शियम की मात्रा को पहले के मुकाबले बढ़ाना होगा. इसके लिए मुर्गी के दाने में ऑस्टो कैल्शियम लिक्विड पानी के साथ दिया जाना चाहिए.

गर्मी के मौसम में मुर्गियों के लिए उचित तापमान

वैसे तो मुर्गी सर्दी के मौसम में अधिक मात्रा में दाना खाना पसंद करती है. वहीं आपको मुर्गियों के लिए गर्मी के मौसम में तापमान को लगभग 32 डिग्री से 39 डिग्री के बीच वाले स्थान पर रखना चाहिए. इस तापमान में मुर्गी का पालन (poultry farming) पोषण अच्छे से किया जा सकता है.

पानी की उचित व्यवस्था

जैसे गर्मी के मौसम में पानी हर किसी के लिए जरूरी होता है. ठीक उसी प्रकार से पानी मुर्गियों के लिए भी बहुत ही जरूरी होता है. अगर आप गर्मी के मौसम में मुर्गी के व्यवसाय (poultry business) से अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां पानी उनके लिए उचित मात्रा में हो. ध्यान रहे कि मुर्गियों के लिए पानी की व्यवस्था प्लास्टिक या जस्ते में नहीं करें. इनके लिए पानी मिट्टी के बर्तन में रखे. ऐसा करने से मुर्गियों में संक्रमण नहीं फैलता है और साथ ही वह स्वस्थ रहती हैं.

हीट-स्ट्रोक की समस्या
मुर्गियों में हीट-स्ट्रोक की समस्या (Heat stroke in chickens) सबसे अधिक पाई जाती है. जिसके चलते गर्मी में मुर्गियां बहुत जल्दी अपना दम तोड़ देती हैं. इसके बचाव के लिए आप नीचे दिए गए कुछ उपायों को अपना सकते हैं...

  • गर्मी के मौसम में मुर्गी के रहने वाले स्थान पर बाहर की दीवारों पर सफेद रंग की पेंट कर देना चाहिए. ताकि सूर्य की तेज किरणें का प्रभाव कम हो सके.
  • छत पर उनके लिए एस्बेस्टस की सीट को लगवाएं. इससे अंदर गर्मी कम होती है.
  • इसके अलावा इनकी सुविधा के लिए कुलर व पंखे जरूरी लगवाएं. ताकि उन्हें गर्मी कम लगे. 
English Summary: To earn more profit in the business of poultry farming, do these measures in summer Published on: 08 May 2022, 01:55 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News