MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Milking Machine से डेयरी उद्योग को मिलती है तेज़ी, कई लोगों का काम मिनटों में करती है यह मशीन

आज हम हर क्षेत्र में तकनीक का उपयोग करके जीवन में सरलता और काम को आसान बना रहे हैं. डेयरी क्षेत्र की एक ऐसी उपयोगी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक साथ कई व्यक्तियों का काम कुछ ही देर में कर देती है.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
Milking Machine
Milking Machine

वर्तमान में दूध का व्यवसाय भारत में छोटे से लेकर बड़े स्तर तक होता है. कृषि से जुड़ा यह व्यवसाय आज की आधुनिक मशीनों ने और भी आसान बना दिया है. हम इन्हीं मशीनों के माध्यम से दूध को कुछ देर की जगह कई दिनों तक संरक्षित रख सकते हैं. साथ ही बहुत से अन्य उत्पाद भी इन्हीं मशीनों के माध्यम से ही बनते हैं. आज हम आपको इन्ही से जुड़ी एक मशीन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका प्रयोग हम गाय या भैंस का दूध निकालने के लिए करते हैं. तो आइये जानते हैं कि कैसे करते हैं इसका उपयोग.

दूध दूहने वाली मशीन, जिसे अंग्रेजी में "Milking Machine" कहा जाता है, गाय, भैंस और अन्य दूध देने वाले पशुओं से दूध निकालने के लिए उपयोग होती है. यह व्यवसायिक दूध उत्पादन के क्षेत्र में उपयोग होती है, जहां अधिक संख्या में पशुओं से दूध को सुरक्षित और अधिक संगठित ढंग से निकालने की आवश्यकता होती है. दूध निकालने वाली मशीन को उपयोग में लाने के लिए हम निम्न प्रकार की व्यवस्था कर सकते हैं. 

Milking Machine लगाने की सही जगह: मशीन को पशु के आसपास स्थापित किया जाता है और इसके लिए उचित सुविधाएं तैयार की जाती हैं. मशीन में दूध निकालने के लिए एक सीधी कनेक्शन या पाइपलाइन को लगाया जाता है जो दूध इकठ्ठा करने के लिए उपयोगी होता है.

यह भी देखें- वैज्ञानिकों की तकनीक से पैदा होगी सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस, जानें क्या है तरीका

थनों की साफ़ सफाई: थनों को साफ़ करने के लिए पहले तैयारी की जाती है. इसमें थनों को गर्म पानी और दूध से साफ़ करने के लिए विशेष उपकरणों का उपयोग किया जाता है. इससे थनों पर मौजूद जीवाणु, कीटाणु और किसी अन्य पदार्थों को साफ करके दूध के गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जाता है.

थनों को स्थिर करना: पशु को थनों को ज्यादा हिलने से बचाने के लिए उपयोगी आयामों और विशेष उपकरणों का उपयोग किया जाता है. इससे दूध निकालने की प्रक्रिया को आसानी से संचालित किया जा सकता है.

ऐसे निकलेगा दूध: मशीन के द्वारा थनों को गाय या भैंस के दूध संकलित करने के लिए विशेष उपकरणों का उपयोग किया जाता है. ये उपकरण थनों को संपीड़ित करके दूध को निकालते हैं और उसको इकठ्ठा करने के लिए उपयोगी निकासी पाइपलाइन या किसी अन्य बर्तन के माध्यम से उसे रखते हैं.

यह भी देखें- खेती-बाड़ी से जुड़ी नई 5 तकनीक, जो बदल सकती हैं भारतीय कृषि की दशा

कैसे खरीदें यह मशीन

आप इन मशीनों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से खरीद सकते हैं. ऑनलाइन बाज़ार में इस मशीन की कीमत आपको 10 हजार से शुरू हो जाती है. इनकी कीमत आपके दुग्ध उत्पादन पर भी निर्भर करती है. आपको यह मशीन Amazon, Flipkart जैसे पोर्टल पर मिल जाती है. 

यह मशीन डेयरी धारकों के लिए बहुत ही काम की होती है. इसका कारण यह भी है कि उनको एक साथ कई जानवरों का दूध निकाल कर समय पर लोगों को भेजना होता है. इसके लिए यह मशीन काम को बहुत ही आसान बना देती है. आज कल इन मशीनों को बहुत सी कंपनियां बना कर बाज़ार में बेच रही हैं जैसे DeLaval, GEA Farm Technologies, Lely, BouMatic, Fullwood Packo, Milkline आदि कंपनियां इन मशीनों का निर्माण करती हैं.

English Summary: Milking machine gives speed to dairy industry this machine does the work of many people in minutes Published on: 21 June 2023, 05:12 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News