MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

मछली, दुधारू पशुओं के लिए अब मिलेगा आसानी से लोन

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में अब मछली पालन, दुधारू पशु से लेकर मुर्गीपालन तक के लिए बैंक जल्द ही लोन उपलब्ध करवाएंगे. इसके लिए अलग-अलग मदों में ऋण का निर्धारित कर दिया गया है. दरअसल जिलाधिकारी की अध्यक्षता में फसली ऋण वितरण हेतु वितमान निर्धारण के लिए हुई बैठक में इस बात पर पूरी तरह से सहमति बन गई है. बैठक में यह तय किया गया है कि किस व्यापार के लिए कितना ऋण उपलब्ध करवाएंगे इस बात को भी तय किया गया है.

किशन
किशन
Animal
Animal Husbandry

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में अब मछली पालन, दुधारू पशु से लेकर मुर्गीपालन तक के लिए बैंक जल्द ही लोन उपलब्ध करवाएंगे. इसके लिए अलग-अलग मदों में ऋण का निर्धारित कर दिया गया है.

दरअसल जिलाधिकारी की अध्यक्षता में फसली ऋण वितरण हेतु वितमान निर्धारण के लिए हुई बैठक में इस बात पर पूरी तरह से सहमति बन गई है. बैठक में यह तय किया गया है कि किस व्यापार के लिए कितना ऋण उपलब्ध करवाएंगे इस बात को भी तय किया गया है.

वित्तमान हुआ निर्धारित (Financed fixed)

हर साल फसलों के लिए वित्तमान का निर्धारित किया जाता है. जिसमें किस फसल में बैंक कितना ऋण उपलब्ध करवाएंगे इस बात को तय किया जाता है. इन फसलों में गन्ना, गेहूं आलू से लेकर दलहन जैसी फसलें होती हैं, लेकिन इस बार इस सूची में मत्स्य पालन, दुधारूपशु, बकरी व मुर्गी पालन को भी जोड़ा गया है. जिलाधिकारी की सहमति से इन सभी व्यवसायों के लिए प्रति यूनिट ऋण तय कर दिया गया है. अब तय की गई यूनिट के आधार पर ही बैंकों को अपने ग्राहकों को ऋण उपलब्ध कराना होगा.

पहले भी मिलता था लोन (Loan was available before)

ऐसा नहीं है इन सभी व्यावसायों के लिए बैंक पहले ऋण लेकिन सरकार की ओर से वित्तमान निर्धारित न होने पर बैंक अपने आधार पर इस व्यवसाय के लिए लोन उपलब्ध कराते थे. इस बार सरकार की ओर से मत्सय से लेकर मुर्गी पालन तक के लिए वित्तमान निर्धारित कर दिया गया है. इससे किसानों को काफी ज्यादा लाभ प्राप्त होने वाला है.

यह खबर भी पढ़ें:  पोल्ट्री फार्म के जरिए कमा सकते हैं आप भी भारी मुनाफा, जानिए पूरा गणित

इतना मिलेगा ऋण (Will get loan)

एक हेक्टेयर में मछली पालन - 2 लाख, दो दुधारु पशु - 10,4440, 20 बकरी व एक बकरे का पालन -51285, 500 मुर्गी की यूनिट के लिए-163359 पहली बार मत्सय, मुर्गी, दुधारू पशु व बकरी के लिए वित्तमान निर्धारित किया गया है. इसी के आधार पर अब ग्राहक बैंक से ऋण ले सकते हैं.

English Summary: Loans now available to follow on fish and milk animals Published on: 08 June 2019, 05:38 IST

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News