1. पशुपालन

पशुपालकों को बड़ा तोहफा, अब किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलेगी इतनी छूट

किशन
किशन
loans rbi

अब पशुपालक और मछलीपालन करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने पशुपालक और मछलीपालन के लिए काम करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर दिए जाने वाले लोन पर 2 फीसदी सब्सिडी देने की घोषणा की है. इस घोषणा के अनुसार इंटरेस्ट सब्वेंशन के साथ छोटा अवधि के लिए 2 लाख रूपये तक लोन लेने वाले ऐसे किसानों को 7 फीसदी ब्याज की दर से लोन दिया जाएगा जिससे उनको फायदा हो. दरअसल वर्ष 2018-19 और 2019-20 में लोन लेने वाले किसान भी इस स्कीम का बेहतरीन फायदा ले सकते है. इससे पहले केंद्र की मोदी सरकार ने पशुपालको और मछलीपालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी है.

rbimain

समय से लोन चुकाने पर 3 की छूट

इसके साथ ही जो भी किसान समय पर लोन का भुगतान करेंगे तो उन किसानों को ब्याज पर तीन फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगा.इन नियमों के लागू होने के बादसमय पर लोन का भुगतान करने वाले किसानों वित्त वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए 4 फीसदी दर से ब्याज का भुगतान करना होगा.

reserve-bank-of-india

मछलीपालक और पशुपालकों को मिलेगा फायदा

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि इस साल ब्याज सब्सिडी छूट का फायदा अधिकतम 2 लाख रूपए तक की छोटी अवधि के लोन पर ही मिलेगा. इस छूट का फायदा लेने के लिए केवल मछलीपालन और पशुपालन  में शामिल किसान ही होंगे. जो भी किसान पहले से ही केसीसी पर फसल लोन को ले रखे है. वह मछलीपालन और पशुपालन जैसी गतिविधियों में शामिल होते है. फसल लोन और मछलीपालन पशुपालन करने वाले किसान 3 लाख रूपये तक के लोन पर इस योजना का फायदा भी उठा सकते है जो कि इसी तरह का कार्य कर रहे है. इससे उनको दो लाख तक फायदा मिल जाएगा.

English Summary: Good news for livestock owners, RBI will give such subsidy

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News