MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Top Profitable Pashupalan: इन मुनाफेदार पशुओं का पालन कर कमाएं दो तरफा लाभ

अगर आप खुद का कुछ करना चाहते हैं तो ऐसे में पशुपालन आपके लिए फायदा का सौदा साबित हो सकता हैं...

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Animal
पशुपालन से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

आज के समय में ज्यादातर लोगों की दिलचस्पी पशुपालन की तरफ बढ़ रही है. जिस वजह से लोग अलग- अलग जानवरों को पालकर कम समय में अच्छा लाभ कमा रहे हैं. इसके लिए तो राज्य सरकार भी पशुपालकों का पूरा साथ दे रही हैं और उन्हें 50% से 80% तक सब्सिडी प्रदान कर रही हैं. देश- दुनिया में ऐसे कई तरह के पशुपालन हैं जिनसे हर दिन लाखों-करोड़ों लोग पैसा कमा रहे हैं चाहे वो पालन भैंस का हो या मछली का, सूअर का हो या गधे का इसी तरह के हजारों पालन हैं जो आपको कम निवेश में अच्छा ख़ासा मुनाफा करके देंगे. तो आज हम अपने इस लेख में आपको ऐसे ही कुछ पालनों के बारे में थोड़ा विस्तार से बतायेंगे ताकि आप भी अपनी रूचि इसके प्रति बना सकें.  

goat
बकरी पालन की सम्पूर्ण जानकारी

बकरी पालन (Goat Farming)

पशुपालन में सबसे पहले नाम आता है. बकरी पालन का क्योंकि ये पालन ऐसा पालन है जिसपर कम निवेश और ज्यादा मुनाफा है. आप इसके दूध से लेकर मांस तक हर चीज से फायदा ही फायदा कमा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉक्टर्स भी नवजात शिशुओं को बकरी का दूध पीने की सलाह देते हैं. इसका पालन आप 2,3 बकरियों और 1 बकरे से भी शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बढ़ा कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें पैसा डूबने की संभावना बेहद कम है पर पैसा कमाने की बहुत ज्यादा. तो ऐसे में बकरी पालन से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

 

buffalo
भैंसा पालन की सम्पूर्ण जानकारी

भैंस पालन (Buffalo Farming)

पशुपालन में भैंस पालन सबसे मुनाफेदार पालन है क्योंकि इसके दूध की डिमांड हर घर में पड़ती ही है चाय से लेकर पकवान तक इसके बिना अधूरे हैं ऐसे में भैंस की ऐसी कई नस्लें हैं जो रोजाना 15 से 20 लीटर से भी ज्यादा दूध देती हैं. आप कम भैंसों से भी अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं पहले इसके दूध को गली-मोहल्ले में बेच कर जैसे-जैसे फायदा हो उसके बाद आप ज्यादा भैंसे खरीद कर इनके दूध को अमूल, मदर डेरी आदि बड़ी कंपनियों को बेच सकते हैं जो दूध से उत्पाद बनाती हैं या फिर खुद की ही कंपनी भी खोल सकते हैं और दही, मक्खन, घी आदि बेच सकते हैं. भैंस पालन से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

poultry
मुर्गी पालन की सम्पूर्ण जानकारी

मुर्गी पालन (Poultry Farming)

अगर आप खुद का बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो ऐसे में मुर्गी पालन आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है. दरअसल मुर्गी पालन करके आप दोहरा लाभ कमा सकते हैं इसके अंडों को बेच कर और जब मुर्गी अंडा देना बंद करदे तो उसके मांस को बेच कर भी मोटा लाभ कमा सकते हैं. मुर्गी की ऐसी कई किस्में हैं जो कम समय और निवेश में ज्यादा उत्पादन देंगी. मुर्गी पालन से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

fish
मछली पालन की सम्पूर्ण जानकारी

मछली पालन (Fish Farming)

हमारे देश में मछली की डिमांड भी काफी है क्योंकि मछली का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से बाल और नाखून अच्छे से बढ़ते हैं. महाराष्ट्र में तो मछली पालन खूब होता है लेकिन अब बाकि राज्यों में भी इसकी मांग काफी बढ़ गई है. कोई छत्त पर मछली पालन कर रहा है तो कोई पिंजरे में. इसपर भी सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है. तो ऐसे में यह भी एक अच्छा पालन साबित हुआ है. मछली पालन से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

English Summary: A profitable deal, read complete information about these animal husbandry business in one click Published on: 02 April 2023, 11:26 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News