MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

ग्राम सड़क योजना: किसानों की सुविधा और गांवों को सड़कों से जोड़ने के लिए शुरू की योजना, पढ़िए इसकी सम्पूर्ण जानकारी

ग्रामीण इलाकों को विकसित करने और शहर से जोड़ने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में सरकार ने 2012 में ग्रामीण सड़क योजना की शुरुआत की थी. जिसके तहत गाँव को शहर से जोड़ा जा रहा है. इसका सीधा लाभ गाँव में रह रहे लोग और ख़ास कर किसान भाइयों को मिल रहा है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स

केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को हर तहर की मदद प्रदान की जाती है. सरकार का मानना है कि किसान इस देश की ताकत हैं. ऐसे में उन्हें किसी तरह की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ें. इस ओर सरकार अपना पूरा ध्यान दे रही है.

इसी कड़ी में केंद्र सरकार की ओर से किसानों की सुविधा के लिए गांवों को सड़कों से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) चलाई जा रही है. इस योजना के तहत गांवों को शहरी सड़कों से जोड़ने का काम निरंतर जारी है.

कब और क्यों की योजना की शुरुआत (When and why was the scheme started)

साल 2012 में इस योजना की शुरुआत ग्रामीण विकास (Rural Development) से लेकर किसानों के फायदे तक को मद्दे नजर रखते हुए की गयी थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांवों में सड़कों का निर्माण कर उन्हें शहरी सड़कों से जोड़ना है, ताकि किसान भाई अपनी फसल को गांव से शहर लाकर बेच सकें, ताकि उन्हें अधिक लाभ मिल सके. इससे ना सिर्फ किसानों को मुनाफा होगा, बल्कि गाँव में रह रहे बिचौलियों की मनमानी भी खत्म होगी. गांवों को शहरों से जोड़ने का क्रम निरंतर जारी है. सरकार की ओर से गांव में पक्की सड़कों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है. इतना ही नहीं, यदि आपके गांव में अभी भी सड़कें खराब हैं और शहरी इलाकों तक इनकी पहुंच नहीं है, तो आप भी इस योजना के तहत अपने गांव में सड़क का निर्माण करा सकते हैं.

अगर पहले की अपेक्षा में ग्रामीण इलाकों की हालत अभी देखें, तो कई सारे बदलाव देखने को मिलेगा. इस बात से पता चलता है कि सरकार ग्रामीण विकास पर तेज़ी से काम कर रही है. केंद्र की मोदी सरकार ने इस दिशा में काफी सराहनीय कार्य किया है. केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जो किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रही हैं.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana)

देश की प्रगति और विकास के लिए यह जरुरी है कि हमारा बुनियादी ढांचा मजबूत हो, ताकि हम उसके ऊपर तेज़ी से बढ़ते रहें. अगर हमारी नीव हीं कमजोर होगी, तो सफलता मिलने में परेशानी होगी. इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री ने ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की. केंद्र सरकार की ओर से 25 दिसंबर 2012  में की गई थी. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में 500 या इससे अधिक आबादी वाले सड़क संपर्क से वंचित गांवों को सड़क से जोड़ना था. इससे ग्रामीण विकास में कोई बाधा नहीं आएगी और गाँव के लोग बाहर की दुनिया सकते हैं.  

योजना का लाभ (Benefits of the Scheme)

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा ग्रामीण इलाकों में हुआ. जहां सड़कें नहीं बन पाती और लोगों को आने-जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, लेकिन इस योजना से छोटे किसान शहरों से सीधे जुड़ सकेंगे और अपनी फसल बेच पाएंगे. इस योजना में सडक़ को सही रखने से लेकर और मरमत्त तक का ख्याल केंद्र की ओर से रखा जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सिर्फ गांव की सड़कों को कवर किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का उद्देश्य (Purpose of Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana)

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का प्रमुख उद्देश्य निर्धारित जनसंख्या वाली असंबद्ध बस्तियों को ग्रामीण संपर्क नेटवर्क प्रदान कर ग्रामीण क्षेत्रों का सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण करना है. इस योजना के अंतर्गत जनसंख्या का आकार मैदानी क्षेत्रों में 500+ और उत्तर-पूर्वी राज्यों, हिमालयी राज्यों, मरुस्थलीय और जनजातीय क्षेत्रों में 250+ निर्धारित किया गया है. 

इस ऐप की मदद से आप भी बन सकते हैं हीरो, अपने गाँव में बनवा सकते हैं सड़क (With the help of this app, you can also become a hero, you can build a road in your village)

इस योजना के तहत आप अपने गांव की सड़क बनवा कर हीरो बन सकते हैं. जिसके लिए सरकार ने मेरी सड़क (रिपेयर ऑफ रोड) के नाम से एक सरकारी ऐप जारी किया है. तो आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे इस ऐप की मदद से आप भी सड़क बनवा सकते हैं.

ऐसे करें मेरी सड़क ऐप का इस्तेमाल (How to use Road app)

  • सबसे पहले मेरी सड़क (रिपेयर ऑफ रोड) एप डाउनलोड करें.

  • ऐप डाउनलोड करने के बाद आपसे कुछ अनुमति मांगी जाएगी. सभी परमिशन को Allow करना होगा.

  • इसके बाद आप अपने अनुसार भाषा का चुनाव कर सकते हैं. आपके लिए यहां हिंदी और अंग्रेजी भाषाएं उपलब्ध हैं.

  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

  • अगर आप पहली बार ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको अपना नाम, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और पूरा पता देना होगा.

  • इसके बाद साइनअप पर क्लिक करें.

  • साइन अप प्रक्रिया होने के बाद साइन इन करें करने के लिए आप दुबारा आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर मांगा जाता है.

  • अब आप पर आप लॉगिन हो चुके हैं, तो ऐप के होम स्क्रीन पर आपको रजिस्टर फीडबैक का विकल्प दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

  • इसके बाद आपको ऑनसाइट और ऑफ साइट का ऑप्शन मिलेगा. 

  • ऑनसाइट पर क्लिक करने के बाद आपका लाइव लोकेशन आ जाता है. इसमें आपको जीपीएस लोकेशन की मदद से टैग किया जाता है. 
  • फिर आपको प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना रोड की लाइव फोटो अपलोड करनी होगी.

  • अगर आप उस लोकेशन पर नहीं हैं, तो ऑफ साइट पर टैप करें. यहां अपनी फोन की गैलरी से उस साइट की फोटो अपलोड करें.

  • आप अधिकतम 3 फोटो अपलोड कर सकते हैं.

  • फोटो क्लिक करने के बाद नेक्स्ट ऑप्शन का उपयोग करें.

  • उसके बाद फिल डिटेल्स में उस स्थान की जानकारी दर्ज करें.

  • कैटेगरी ऑफ कंप्लेंट में शिकायत की कैटेगरी चुनें.

  • जिस रोड की फोटो आपने दी है वहां का राज्य, जिला, ब्लॉक, सड़क का नाम, गांव का नाम और बस्ती या मोहल्ले का नाम दर्ज करें.

  • अब सेव पर क्लिक करें आपका अनुरोध सबमिट कर दिया गया ह.

  • अंत में सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें.

English Summary: The government is trying to connect the village with the city under the Gram Sadak Yojana. Published on: 03 February 2022, 12:55 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News