Government Scheme

शुरू करें मछली पालन, सरकार देगी 15 लाख रुपए तक लोन

मोदी सरकार की तरफ से किसानों और पशुपालकों के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनके जरिए उनकी आमदनी को दोगुना करने का प्रयास किया जा रहा है. इसमें किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का नाम भी शामिल है. मोदा सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड में मछली पालन (Fish Farming) को भी शामिल कर दिया है. अब किसान खेती के साथ-साथ मछली पालन का काम भी शुरू कर सकते हैं और अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं. मछली पालन (Fish Farming) करने के लिए आप खुद का तालाब (Fish Pond) या किराए पर तालाब ले सकते हैं. इसके लए सरकार की तरफ से लोन उपलब्ध कराया जाता है.

मछली पालन के लिए लोन

केंद्र और राज्य सरकार के स्तर पर मछली पालन (Fish Farming) को बढ़ावा देने के लिए कई तरह अलग-अलग योजनाओं के तहत लोन दिया जाता है. केंद्र सरकार की तरफ से मछली पालने के लिए कुल लागत का 75 प्रतिशत लोन मुहैया कराया जाता है. बता दें कि मछली पालन ठहरे हुए पानी और बहते हुए पानी, दोनों तरह से किया जा सकता है. अगर बहते हुए पानी में मछली पालन (Fish Farming) किया जाए, तो उसे 'रिसर्कुलर एक्वाकल्चर सिस्टम' कहा जाता है. इसी तरह पहाड़ों पर किसी झरने के किनारे मछली पालन किया जा सकता है. इसके अलावा मैदानी इलाकों में ठहरे हुए पानी में मछली पालन किया जाता है.

रिसर्कुलर एक्वाकल्चर सिस्टम से मछली पालन

अगर आप 'रिसर्कुलर एक्वाकल्चर सिस्टम से मछली पालन (Fish Farming) करना चाहते हैं, तो इसके प्रोजेक्ट में लगभग 20 लाख रुपए की लागत आती है. इसमें आपको मात्र 5 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा. बाकी शेष 15 लाख रुपए के लिए लोन मिल जाएगा. आपको इस लोन में सब्सिडी भी मिल जाएगी. सबसे पहले आपको एक प्रोजेक्ट बनाकर जिला मछली पालन विभाग में जमा करना होगा. यहां आपके प्रोजेक्ट पर विचार किया जाएगा. इसके बाद आगे भेजा जाएगा.

इन मछलियों का होता है पालन

  • रोहू

  • सिल्वर

  • ग्रास

  • भाकुर

  • नैना मछलियों

  • इन मछलियों को 200 से 400 रुपए किलो तक बेचा जा सकता है.

25 दिन में तैयार होती है फसल

तालाब में मछली बीज डालने के लगभग 25 दिन बाद फसल तैयार हो जाती है. आप मछली के बीज किसी भी हैचरी से खरीद सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली, सहारनपुर, हरिद्वार, आगरा में मछली हैचरी हैं. आप यहां से बीज प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा हर जिले में मछली पालन विभाग होता है, जो कि पशुपालकों को हर तरह की मदद मुहैया करते हैं. खास बात यह है कि मछली पालन करने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है.

मछली पालन से कमाई

अगर आपने एक बार मछली पालन (Fish Farming) करना शुरू कर दिया, तो आप इससे लगातार कमाई कर सकते हैं. आप एक एकड़ तालाब से हर साल लगभग 5 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं.   



English Summary: Start fisheries, modi government will give loans up to Rs 15 lakh

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in