1. सरकारी योजनाएं

सिर्फ 2 रूपए की बचत कर आप पा सकते हैं 36 हजार रूपए, जानें कैसे होगा ये कमाल

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Govt Scheme

जिंदगी में कितना भी धनार्जन कर लें, लेकिन कहीं न कहीं कभी न कभी हमें हमारे बुढ़ापे की चिंता हो ही जाती है. युवावस्था के दौरान एक अच्छी खासी इनकम करने वाले व्यक्ति को भी अपने बुढ़ापे की चिंता सताने लगती है.

अब ऐसे में आप सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं कि उस व्यक्ति को कितनी चिंता होती होगी जिसकी प्रति माह की आय इतनी कम है कि उसे हर महीने का खर्चा चलाने में भी बेशुमार मुसीबतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन कैसे भी करके जिंदगी की जीने की चाह में वो शख्स उस कम आय से अपना खर्चा चला ही लेता है, लेकिन अब केंद्र सरकार ने ऐसे ही लोगों की चिंता को ध्यान में रखते हुए ‘पीएम श्रम मानधन योजना’ की शुरूआत की है.

यह योजना ऐसे लोगों के लिए काफी उपयोगी मानी जा रही है, जिन्हें अमूमन अपने भविष्य की चिंता रहती है. जिन्हें इस बात की चिंता रहती है कि  वर्तमान तो जैसे-तैसे आर्थिक मुश्किलों का सामना करते हुए कट जाएगा, लेकिन बुढ़ापे का क्या होगा? अब ऐसे ही लोगों के लिए यह योजना काफी उपयोगी बताई जा रही है.

आइए, आगे विस्तार से इस योजना के बारे में सब कुछ जानते हैं. दरअसल, यह योजना 15 हजार से कम आय कमाने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है. इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति की न्यूनमत उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 60 वर्ष निर्धारित की गई है. असंगठित क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है, जिसमें ड्राइवर, सफाईकर्मी समेत अन्य लोग शामिल हैं.

अगर आप भी इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 60 साल की उम्र तक प्रतिमाह 60 रूपए जमा कराने होंगे. अगर आप 60 साल की उम्र तक इसी तरह 60 रूपए जमा कराते हैं, तो आपको 60 साल के बाद प्रतिमाह 3 हजार रूपए आर्थिक सहायता के रूप में मिलेंगे.

असंगठित क्षेत्र से जुड़े किसी भी व्यक्ति के लिए यह रकम आजीविका चलाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पर्याप्त है, लेकिन अगर 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको प्रतिमाह 60 रूपए जमा कराने होंगे. इसके अलावा अगर आप 29 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं, तो आपको 100  रूपए प्रति माह जमा कराने होंगे. वहीं, अगर आप 40 साल की उम्र के बाद इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको प्रतिमाह 200 रूपए जमा कराने होंगे.

इस तरह जब कभी-भी आप इस योजना से जुड़ते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप 60 साल की उम्र तक इस तरह निर्धारित रकम जमा करते रहेंगे, तो आपको 60 साल के बाद प्रतिमाह 3 हजार रूपए मिलना तय है. आइए, अब आगे जानते हैं कि आखिर आप कैसे इस योजना तहत लाभ पाने  के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए आपको किसी नजदीकी सर्विस सेंटर से संपर्क करना होगा. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर, अपना आवासीय प्रमाण पत्र, पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंट और अपनी नॉमिनी के बारे में जानकारी  अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर को देनी होगी. इस तरह से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें यह योजना महज असंगठित क्षेत्रों के लोगों के लिए ही शुरू की गई है.

आमतौर पर सरकार समाज  के दबे कुचले लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त करने की दिशा में इस तरह की कई योजनाएं लेकर आती रहती हैं, ताकि जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन्हें सशक्त किया जाए. खैर, केंद्र सरकार की इस योजना को लेकर आपका क्या कछ कहना है. हमें कमेंट करके जरूर बताइए. वहीं, कृषि से और अन्य खबरों से रूबरू होने के लिए आप पढ़ते रहिए....कृषि जागरण.कॉम

English Summary: Shram Maandhan Yojana will be very useful in your old age

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News