1. ख़बरें

Kusum Yojana: किसानों को सोलर पंप पर मिल रहा 75 प्रतिशत सब्सिडी

स्वाति राव
स्वाति राव

Kusum Yojna

देशभर में लाखों किसान बिजली संकट से जूझ रहे हैं. इस कारण वह अपने खेतों की सिंचाई सही समय पर सही तरीके से नहीं कर पाते हैं. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान (कुसुम) योजना लागू की गई है. इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान किया जाते हैं. जिससे किसानों को अपने खेत में सिंचाई को लेकर कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े.

इस कड़ी में हरियाणा सरकार कुसुम योजना के तहत किसानों के लिए सोलर पम्प पर 75% सब्सिडी देने का योजना बनाया है. जिसमें अब तक हरियाणा सरकार द्वारा 14,418 सोलर पम्प प्रदान किया जा चुके हैं.

राज्य में लगे 14,418 सोलर पम्प (14,418 Solar Pumps Installed in The State)

बता दें केंद्र सरकार ने हरियाणा में 520 करोड़ रूपये की लागत से 15,000 सोलर पम्प लगाने का लक्ष्य तय किया था. जिसमें हरियाणा सरकार ने अब तक 14,418 सोलर पम्प लगाकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया है. बता दें, देशभर में इस कुसुम योजना को लागू करने में हरियाणा राज्य नंबर एक पर है. 

सोलर पम्प पर मिल रही है 75% सब्सिडी (75% subsidy is Available on Solar Pump)

आमतौर पर कुसुम योजना के तहत अलग-अलग राज्यों में किसानों को 60 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है, लेकिन हरियाणा सरकार, हरियाणा में 75 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान कर रही है. जिसमें किसानों को खेती के लिए सोलर पंप लगवाने के लिए केवल 25% प्रतिशत का भुगतान करना होगा. इसके साथ    ही सोलर पंप के रख रखाव, आपदा से नुकसान तथा चोरी होने पर भरपाई के लिए बीमा भी कराया जाएगा.

 42 हजार से अधिक किसानों ने किया आवेदन (More Than 42 Thousand Farmers Applied)

खेती में सिंचाई एक अहम् भूमिका निभाती है. बता दें इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब तक 42,000 किसानों ने आवेदन कर लिया है. इस प्रतिक्रिया को देखते हुए विभाग ने चालू वित्त वर्ष के लिए 844 करोड़ रुपये की कुल परियोजना लागत के साथ 22,000 पंप स्थापित करने का लक्ष्य तय किया है और इसके लिए केन्द्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा दरों एवं फर्मों को अंतिम रूप देने के तुरंत बाद आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे.

ऐसे ही सरकारी योजनाओं को जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: Kusum Yojana : 75% subsidy is available on Solar Pump

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News