MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Seed Subsidy Scheme: राज्य की महिला किसानों को मुफ्त में दिए जा रहे दलहन और मोटे अनाज के बीज

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के महिला किसानों की भागीदारी बढ़ाने के लिए मुफ्त बीज योजना चलाई जा रही है. जिसके तहत दलहनी व मोटे अनाज के बीज मुफ्त में वितरित किए जा रहे हैं.

निशा थापा
निशा थापा
राज्य की महिला किसानों को मुफ्त में दिए जा रहे दलहन और मोटे अनाज के बीज
राज्य की महिला किसानों को मुफ्त में दिए जा रहे दलहन और मोटे अनाज के बीज

सरकार किसानों व खेती को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही हैइसी कड़ी में राजस्थान सरकार राज्य द्वारा महिला किसानों को बढ़ावा देने के लिए ‘मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना’ चला रही है. इस योजना के तहत कृषि में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कर उन्हें सशक्त बनाने का काम किया जा रहा है. साथ ही महिलाओं को मुफ्त में बीज की मिनीकिट का वितरण किया जाएगा.

खेती बाड़ी में पुरूषों के साथ-साथ महिलाओं की भागीदारी भी समान रहती है, लेकिन कहीं ना कहीं हम किसान में केवल पुरूषों की ही छवि देखते हैं. इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि आज भी देश के अधिकतर राज्यों में महिला किसान खेती में बहुत अहम भूमिका निभा रही हैं.

अच्छी उपज के लिए जरूरी है कि आपकी फसल का बीज उन्नत तथा अच्छी गुणवत्ता वाला हो, अन्यथा आपकी मेहनत श्रम व लागत का आपको सही मूल्य नहीं मिलेगा. राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के माध्यम से महिला किसान को अच्छी गुणवत्ता वाले हाइब्रिड बीजों का वितरण मुफ्त में किया जा रहा है.

मुफ्त बीज वितरण योजना

रास्थान सरकार किसान कल्याण को ध्यान में रखते हुए कई लाभकारी योजनाएं लेकर आती है. इसी को देखते हुए सरकार ने नव वर्ष के शुभअवसर पर महिला  किसानों की भागीदारी बढ़ाने को लेकर ‘मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना’ में महिलाओं को मुफ्त में मूंगउड़दसरसोंमोठजईज्वार और बाजरा के बीजों का मिनीकिट का वितरण करने का निर्णय लिया है.

मुफ्त बीज पाने के लिए पात्रता

  • मुफ्त बीज का लाभ पाने के लिए राजस्थान की महिला किसान पात्र हैं. इसके अलावा अनुसूचित जाति/जनजाति और गरीबी रेखा से नीचे की महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी.

  • परिवार में भले ही जमीन पिताससूर या पति और अन्य किसी के भी नाम हैं, तब भी उस परिवार की महिला किसान बीज मिनीकिट का लाभ पा सकती है.

  • बता दें कि एक महिला को केवल एक ही मिनीकिट का पैकेट दिया जाएगा.

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए राजस्थान की महिला किसान को नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क करना होगा. अधिक जानकारी के लिए टोलफ्री नंबर 1800-180-1551 पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा के किसान अब कर सकेंगे ऑनलाइन जमाबंदी, सरकार ने लॉन्च किया नया पोर्टल

54 लाख से अधिक किसानों को मिला लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो बीते 4 वर्षों के दौरान रबी व खरीफ सीजन राज्य में 54 लाख 30 हजार 741 महिला किसानों को नि: शुल्क बीज की मिनीकीट दी जा चुकी है. अब आने वाले समय में सरकार राज्य के और महिला किसानों को इस योजना से लाभांवित करवाना चाहती है.

English Summary: Seeds of pulses and coarse cereals are being given free of cost to the women farmers of the state Published on: 05 January 2023, 02:16 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News