Government Scheme

गन्ने की बुआई करे और पायें प्रति एकड़ 3200 तक सब्सिडी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा गन्ना अभियान के तहत अब खेती तथा किसान कल्याण विभाग से तरफ से इस साल गन्ने के नोटिफाइड किस्मों के साथ दूसरी फसल कि बुआई करने के लिए खेती सामाग्री सब्सिडी दी जाएगी. लेकिन इसमे एक शर्त है यदि किसान गन्ने कि फसल की बुआई बड चीप विधि करनी होगी तभी किसान अनुदान का लाभ उठा सकता है।

गन्ने की बुआई पर सब्सिडी यमुनानगर, नारायणगढ़, शाहबाद, करनाल, असंध, भादसों, पानीपत, कैथल, रोहतक, सोनीपत, जींद, पलवल, भूना, गोहाना व महम के क्षेत्र के किसानों को मिलेगी. गन्ना विकास अधिकारी डाकटर अनिल चौहान और खंड कृषि विकास अधिकारी डाक्टर श्याम सिंह ने बताया की जो भी किसान गन्ने का प्लांट लगाना चाहते है वे सभी किसान कृषि तथा कृषि कल्याण विभाग, हरियाणा कृषि विभाग की साइट  ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर तक कर सकते है. यदि कोई किसान 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन नही कर पता तो वह किसान आपने क्षेत्र से संबन्धित कृषि विकास अधिकारी तथा सहायक गन्ना विकास अधिकारी को 20 दिसंबर तक ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

डाक्टर चौहान का कहना है कि इस स्कीम के तहत किसानों को लगभग 3200 रुपए का इनपुट दिया जाएगा। इसके लिए किसान को किसी भी सरकारी व मान्यता प्राप्त दुकान से यह सामग्री यह सामग्री खरीद कर उसका बिल सहायक गन्ना विकास अधिकारी के पास जमा करवाना पड़ेगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाभार्थी किसान के खाते में 3200 रुपए की राशि डाल दी जाएगी। 



English Summary: Provide sugarcane sowing and get subsidy up to 3200 per acre

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in