आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

सरकारी योजनाओं का लाभ अब दरवाजे पर उपलब्ध

दिल्ली सरकार आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आम जनता को सरकारी सुविधाओं उनके दरवाजे पर उपलब्ध करने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाया है इस कदम से दिल्ली की सभी जनता को कई सरकारी सुविधाएँ जैसे जन्मप्रमाण पत्र, जाती प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पानी के कनेक्शन जैसी कई सरकारी मूलभूत सुविधाएँ को सभी आम जनता को उनके दरवाजे पर उपलब्ध किया जाएगा. अभी सरकार के तरफ से 40 मुख्य सरकारी सेवाएं की शुरुआत की गई है. इन सेवाओं के लिए 50 रुपए अतिरिक्त शुल्क के साथ ये सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएँगी. मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा की इस कदम से आम जनता को बिचौलियों से छुटकारा मिल जाएगा और तय समय पर सभी जनता सरकारी योजनों का लाभ उठा पाएंगे.

क्या है योजना ?

इन सभी सेवाओं को आम नागरिक तक पहुंचने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक ख़ास नंबर 1076 जारी किया है. इन सेवाओं को आम जनता के लिए एक कालसेंटर के माध्यम से फ़ोन पर सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक कॉल करके आवेदन कर सकते हैं, पर यह कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा इस क्रांतिकारी कदम से नागरिकों को लगभग कई मूलभूत  सुविधाओं को उनके दरवाजे पर उपलब्ध किया जाएगा और यह देश के सभी राज्यों और विदेशों के लिए भी एक उदाहरण होगा कि सरकार अब जनता के द्वार.

इस योजना के शुरूआती चरण में 50 कालसेंटर और 70 मोबाइल सहायक को काम में लगाया गया था पर इसकी सफलता को देखते हुए अब 50 कॉलसेंटर कि जगह यह संख्या 300 कि जाएगी और 600 कॉलसेंटर कर्मी के माध्यम से लोगों का आवेदन स्वीकार करेंगे और 300 मोबाइल सहायक लोगों के आवेदन को उनके दरवाजे तक जा कर सुविधा का लाभ देंगे.

आने वाले समय में इस सेवा में 30 और सरकारी सेवाओं को जोड़ा जाएगा और कुछ महीने में इसे बढ़ा कर 100 तक किया जाएगा जिससे जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ उनके दरवाजे पर उपलब्ध हो.

योजना का लाभ कैसे ले ?

योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को 1076 नंबर पर कॉल करके आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद मोबाइल सहायक आपके आवेदन के अनुसार आपको कॉल करके आपकी आवेदन का लाभ देने के लिए आपके दरवाजे पर उपलब्ध होगा और आप घर बैठे अपना आवेदन कर सकते हैं या फिर दिल्ली सरकार के इस वेबसाइट https://degs.org.in/Door.aspx पर जा कर भी आवेदन आकर सकते हैं और फिर अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और अपने आवेदन के डिपार्टमेंट को सेलेक्ट कर आवेदन आकर सकते हैं

अभी तक किसे मिला है लाभ ?

अनुज कुमार : डोर स्टेप सिस्टम से आसानी से नए लाइसेंस के लिए आवेदन हुआ और सभी कागज भी आसानी से जमा हो गए.

संजीव ओबेरॉय : डुबलीकेट लाइसेंस के लिए आवेदन किया था इस सुविधा के तहत मोबाइल सहायक घर आ कर सभी पेपर ले कर चला गया और एक महीने में लाइसेंस मिलने का समंय दिया है.

रचना : मुझे राजस्व विभाग से आय प्रमाण पत्र की जरुरत थी इसे ले कर कालसेंटर पर 1076 पर नम्बर पर कॉल किया और फिर मोबाइल सहयक के आने से मेरा काम आसानी से हो गया.

क्या है इस योजना की खास बातें ?

इस योजना के तहत सभी जनता को कई काम अब घर बैठे बैठे आसानी से हो जा रहे हैं वहीँ पहले किसी भी आवेदन के लिए कई बार सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे और कई प्रकार के खर्चे भी होते थे पर अब इन सबसे राहत मिल गई है.

इस समस्या में शुरआती चरण में लोगों को कॉल कनेक्ट समस्या का सामना करना पड़ रहा था पर अब अनुभव के आधार पर इस सेवा के बैक-एन्ड सिस्टम को मजबूत किया गया है और फ़ोन लाइन की संख्या बढ़ाई गई है और जिन लोगों का कॉल वेटिंग जा रहा था उनको एसएम एस भी भेजा जा रहा है और उनको कॉल बैक भी किया जा जाएगा.

English Summary: Government schemes now available on the door

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News