MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Post Office Fixed Deposit: पोस्ट ऑफिस की FD कई बड़े बैकों पर पड़ रही भारी, यहां जानें किस बैंक पर कितना मिल रहा ब्याज

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद से भी देश के बड़े बैंकों पर इसका असर देखने को मिल रहा है. देखना जाए तो RBI के रेपो रेट बढ़ने से कई बड़े बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Post Office Fixed Deposit
Post Office Fixed Deposit

देश के ज्यादातर लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा पोस्ट ऑफिस की स्कीम (post office scheme) पर होता है. दरअसल, भारत सरकार इसकी स्कीम की सुरक्षा का दावा करती है. आपको बता दें कि, हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद से भी देश के बड़े बैंकों पर इसका असर देखने को मिल रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, RBI के रेपो रेट बढ़ने से कई बड़े बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के चलते ग्राहकों को अपने निवेश पर अधिक लाभ प्राप्त हो रहा है. ये ही नहीं इस समय कई बैंक ग्राहकों को FD पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न ऑफर भी कर रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस व अन्य बैंकों की FD पर ब्याज दर ऑफर

ज्यादातर लोगों को पोस्ट ऑफिस की एफडी और बैंक की एफडी में निवेश को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं. बैंक के द्वारा ग्राहकों को ब्याज दर 1 साल की अवधि तक के लिए एफडी पर दिया जाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस समेत भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) , एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) आदि बैंकों में भी FD पर अधिक ब्याज दर ऑफर दिया जा रहा है जो कुछ इस प्रकार से है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में 1 साल की समय अवधि में 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.10 प्रतिशत की ब्याज दर है. ठीक इसी प्रकार से ICICI Bank में भी 1 साल की अवधि में 2 करोड़ से कम की एफडी पर लगभग 5.10 प्रतिशत की ब्याज ऑफर दिया जाता है. बाकी सभी बैंकों में भी इसी प्रकार से ब्याज ऑफर दिया जाता है.

पोस्ट ऑफिस FD में निवेश

पोस्ट ऑफिस (post office) की ज्यादातर सभी स्कीम में ग्राहकों को अच्छा रिटर्न मिलता है. इसी कारण से लोग भी इसकी योजना में अधिक संख्या में जुड़े होते हैं. अगर हम बात करे, पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम (FD Scheme) में निवेश पर रिटर्न की तो इसमें ग्राहकों को 1 साल तक के निवेश पर लगभग 5.5 प्रतिशत तक का अच्छा रिटर्न दिया जाता है.

ये ही नहीं आप पोस्ट ऑफिस में 1 हजार रुपए के निवेश के साथ भी पोस्ट ऑफिस एफडी को सरलता से खुलवा सकते हैं. जिसमें आपको 5 साल तक की एफडी पर 6.70 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है.

English Summary: Post office FD is falling heavily on many big banks, know here how much interest is getting on which bank Published on: 21 May 2022, 12:58 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News