MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Fasal Bima Yojna: लाभार्थी किसानों के खातों में भेजे गए 6 हजार करोड़ रुपए, रबी फसलों के लिए ऐसे करें आवेदन

खरीफ सीजन 2022 में रहे असामान्य मॉनसून के कारण किसानों का भारी नुकसान हुआ. फसल बीमा योजना के लाभार्थियों के खातों में अब सरकार मुआवजे की भरपाई कर रही है.

मनीष कुमार
मनीष कुमार
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियों ने फसलों को हुए नुकसान से प्रभावित किसानों को मुआवजे की राशि ट्रांसफर करना शुरु कर दिया है. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियों ने फसलों को हुए नुकसान से प्रभावित किसानों को मुआवजे की राशि ट्रांसफर करना शुरु कर दिया है. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)

इस वर्ष रहे अनिश्चित मॉनसून ने किसानों को खूब परेशान किया. जुलाई में खरीफ सीजन की शुरुआत से लेकर अक्टूबर में कटाई के समय मॉनसून की वापसी से फसलों को भारी नुकसान हुआ. कुछ राज्यों में सूखा के कारण फसलों से उत्पादन नहीं मिल पाया तो कई राज्यों में बाढ़ के कारण फसलों जलमग्न हो गईं.

इस नुकसान की भरपाई के लिए अब कई राज्य सरकारें आगे आई हैं. जिन किसानों की फसलों का बीमा नहीं है, उनके लिए राज्य सरकारें मुआवजे का इंतजाम कर रही हैं. वहीं, फसल बीमा के लाभार्थी किसानों को भी बीमा कंपनियों ने पैसा ट्रांसफर करना शुरु कर दिया है.

महाराष्ट्र के करीब 16,86,786 किसानों को 6,255 करोड़ रुपये का मुआवजा उनके बैंक अकाउंट में भेजा गया है. इस पर महाराष्ट्र के कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियों ने फसलों को हुए नुकसान से प्रभावित किसानों को मुआवजे की राशि ट्रांसफर करना शुरु कर दिया है. जल्द ही 1644 करोड़ रुपये भेज दिए जाएंगे.

इन बैंको से किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई धनराशि

किसानों के खातों में भारतीय कृषि बीमा कंपनी से 1,240 करोड़ रुपए, एचडीएफसी एर्गो से 6.98 करोड़ रुपये, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड से 213.78 करोड़ रुपये, यूनाइटेड इंडिया से 166.52 करोड़ रुपये और बजाज अलायंज से 16.24 करोड़ रुपये मुआवजा जारी किया गया है. इन बीमा कंपनियों से महाराष्ट्र के 16 लाख 86 हजार 786 किसानों को कुल 6,255 करोड़ रुपये का भुगतान मिला है.

ये भी पढ़ें- गन्ना किसानों के लिए राहत, पंजाब की भगवंत मान सरकार ने 380 रुपये प्रति क्विंटल किया दाम

'हर किसान को मिलेगा मुआवजा'

महाराष्ट्र के मंत्री ने राज्य के किसानों को आश्वस्त किया है कि जिन किसानो ने फसल का बीमा कराया था, उन सभी किसानों को नुकसान की भरपाई की जाएगी. राज्य के कुछ किसानों ने फसल नुकसान की जानकारी ऑनलाइन तो कुछ किसानों ने ऑफलाइन जानकारी दी थी. इसके लिए जांच प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है.

महाराष्ट्र सरकार ने बीमा कंपनियों को सतर्कता बरतने और 5 दिन के अंदर फसल नुकसान का मुआवजा किसानों के खातों में ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं.

योजना का लाभ उठाने और आवेदन करने के लिए किसान यहां क्लिक करें.

English Summary: PM Fasal Bima Yojna 6 thousand crore rupees sent to the accounts of farmers apply like this for Rabi crops cover Published on: 17 November 2022, 04:20 IST

Like this article?

Hey! I am मनीष कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News