MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

1 सेल्फी भेजकर 11 हजार रुपए जीत सकते हैं किसान, आज है आवेदन की अंतिम तारीख

सरकार के द्वारा एक विशेष पहल की शुरुआत की गई है. जिसमें किसान एक सेल्फी भेजकर 11 हजार रुपए का ईनाम जीत सकते है. आईए जानते हैं इस सरकारी स्कीम के बारे में.

राशि श्रीवास्तव
राशि श्रीवास्तव
सेल्फी भेजो, 11 हज़ार जीतो
सेल्फी भेजो, 11 हज़ार जीतो

केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए कई तरह के नई-नई योजनाएं चला रही है. समय-समय पर किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार पुरुस्कार वितरण भी करती है. इसी कड़ी में सरकार के द्वारा एक विशेष पहल की शुरुआत की गई है. जिसमें किसान एक सेल्फी भेजकर 11 हजार रुपए का ईनाम जीत सकते है. आईए जानते हैं इस सरकारी स्कीम के बारे में.

भारत सरकार ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रति जागरूक करने के लिए इस पहल की शुरुआत की है. इसके लिए ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. योजना के तहत विजेता किसान को 11 हजार रुपए दिए जाएंगे, वहीं दूसरे स्थान पर आने वाले किसान को 7 हजार रुपए मिलेंगे. आवेदन की अंतिम तारीख आज है. ऐसे में किसान भाई जल्द ही अपनी तस्वीर पोर्टल पर अपलोड कर दें.

योजना में हिस्सा कैसे लें ?

योजना में हिस्सा लेने के लिए फसल बीमा का लाभ लेने वाले किसानों को कृषि कार्यालय, सीएससी केंद्रों, कृषि केंद्रों और खेतों को बैकग्राउंड में रखकर फोटो खींचनी है और इसे mygov.in पर जाकर अपलोड करना होगा. इसके लिए 18 नवंबर यानी आज ही रजिस्ट्रेशन करना होगा. आम नागरिक भी प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 18 नवंबर यानि आज है. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा.

सेल्फी के लिए सरकारी गाइडलाइनः

1. स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली दूर की सेल्फी स्वीकार की जाएगी.

2. केवल रंगीन जियो-टैग की गई फोटो/सेल्फ़ी स्वीकार की जाएंगी.

3. सबमिट किए गए फोटो केवल JPG, PNG और PDF के माध्यम से होने चाहिए.

4. जियो-टैग की गई फोटो/सेल्फ़ी ( जो 10MB से ज्यादा आकार की नहीं हो) ऑनलाइन अपलोड की जानी चाहिए.

5. ओरिजिनल तस्वीर का आकार कम से कम 2MB होना चाहिए. इससे कम एमबी की फोटो को नहीं स्वीकारा जाएगा.

6. फोटोशॉप की गई या संपादित तस्वीरें/ सेल्फी स्वीकार नहीं की जाएंगी. आवेदकों को कृषि कार्यालय, सीएससी केंद्रों, कृषि केंद्रों और खेतों को बैकग्राउंड में रखकर ओरिजनल तस्वीर खींचनी होगी.

7. ये तस्वीरें पहले किसी भी प्रिंट और डिजिटल मीडिया में प्रकाशित नहीं होनी चाहिए. यानि कि केवल नई व फ्रेश तस्वीरों को ही स्वीकार जाएगा.

8. प्रतियोगिता का परिणाम MyGov ब्लॉग पोर्टल के माध्यम से घोषित किया जाएगा.

9. शॉर्टलिस्ट किए गए विजेताओं को ईमेल, SMS और कॉल के माध्यम से सूचित किया जाएगा और पुरुष्कार वितरण होगा.

ऐसे करें प्रतियोगिता में आवेदन

प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद किसानों को सबसे पहले mygov.in पर जाना होगा. यहां उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए उम्मीदवारों का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसे जानकारियां मांगी जाएंगी. रजिस्ट्रेशन करने के बाद मेरी पॉलिसी मेरे हाथ फोटोग्राफी पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद do this task का ऑप्शन आएगा, जिसे क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन होगा. 

जहां उम्मीदवारों को अपनी तस्वीरें अपलोड करनी होगी. 18 नंवबर यानि आज तक ही किसान अपनी तस्वीरें भेज सकेंगे. तो जल्दी से अपनी तस्वीर पोर्टल पर अपलोड कर दीजिए. इसके बाद तस्वीरों की जांच होगी, फिर विजेता का नाम घोषित किया जाएगा. प्रतियोगिता में आवेदन करने के बाद आप अपनी ईमेल आईडी व मैसेज चेक करते रहें.

English Summary: Farmers can win 11 thousand rupees by sending 1 selfie, apply by this date Published on: 18 November 2022, 12:18 IST

Like this article?

Hey! I am राशि श्रीवास्तव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News