1. सरकारी योजनाएं

Pashu kisan credit yojana : भैंस के लिए 60249 तो गाय के लिए मिलेगा 40783 रूपये का लोन

cow

राज्य सरकार की तरफ से पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए बनाई जा रही पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu kisan credit yojana ) पशुपालकों के लिए आने वाले समय में काफी लाभकारी साबित हो सकती है. किसानों को जहां एक लाख 60 हजार रुपये तक राशि बिना कोई चीज गिरवी रखे मिलेगी वहीं पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक डेबिट कार्ड की तरह प्रयोग किया जा सकेगा. इससे राशि निकाली जा सकेगी और निर्धारित लिमिट के तहत शॉपिंग भी की जा सकेगी. योजना के तहत प्रति भैंस 60249 रुपये का लोन देने का प्रावधान है तो प्रति गाय के लिए 40783 रुपये का लोन मिलेगा. हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना संबंधित सारी प्लानिंग तैयार कर ली है और ये प्लानिंग सभी जिला उप निदेशकों को भी भेज दी है. बता दे कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की जिम्मेदारी पशु चिकित्सकों और वीएलडीए की रहेगी. इस योजना की शुरुआत गत माह हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल ने की थी.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan credit yojana) की विशेषता

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक 1 लाख 60 हजार तक की राशि बिना कुछ गिरवी रखे किसी भी बैंक से ले सकता है. इससे एक रुपया भी अधिक होने पर कॉलेटरल सिक्योरिटी की जरूरत पड़ेगी.

  • सभी बैंकों की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को सालाना 7% साधारण ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा . इस 7%ब्याज दर में से समय पर भुगतान करते रहने पर भारत सरकार की ओर से 3% ब्याज दर का अनुदान 3 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर दिया जाता है.

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan credit yojana) धारक द्वारा तीन लाख रुपये तक का ऋण 4% सालाना साधारण ब्याज पर कुछ गिरवी रखकर लिया जा सकता है और 1.6 लाख तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले सकता है.

cattle credit
  • पशु किसान क्रेडिट कार्डधारक 3 लाख से अधिक बकाया राशि का ऋण 12% सालाना साधारण ब्याज की दर से ले सकता है .

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड बाजार में प्रचलित अन्य किसी भी साधारण डेबिट कार्ड की भांति किसी भी एटीएम मशीन से राशि निकलवाने, बाजार से कोई भी खरीदारी करने के लिए प्रमाणित लिमिट अनुसार प्रयोग किया जा सकता है. जैसे महीने में 6797 की लिमिट है तो 6797 रुपये ही निकाले जा सकेंगे.

  • पशुओं की भिन्न-भिन्न श्रेणियों और वित्तीय पैमाने की अवधि के अनुसार ही पशुपालक को प्रत्येक माह वित्तीय अवधि के हिसाब से बराबर ऋण दिया जाएगा .

किसान क्रेडिट कार्ड के बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • बैंक प्रारूप के अनुसार आवेदन फार्म

  • हाईपोथिकेशन करार

  • केवाईसी पहचान हेतू दस्तावेज वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि

  • अन्य दस्तावेज बैंक अनुसार

प्रति पशु वित्तीय पैमाना

पशु राशि पुनर्भुगतान अवधि

गाय 40783 एक साल
भैंस 60249 एक साल
भेड़-बकरी 4063 एक साल
सूअर 16337 एक साल

English Summary: Pashu kisan credit yojana: 60249 for buffalo and a loan of Rs 40783 for cow

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News