MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

फ्री बांटे जाएंगे सेनेटरी पैड, साथ ही महिलाओं को मिलेंगे 20 हजार रुपए, जानिए कैसे?

एक राज्य ऐसा है, जिसके बेटियों के लिए 2 खास योजनाएं लागू की हैं. इन योजनाओं के जरिए बेटियों को पीरियड्स के दौरान होने वाले संक्रमण से बचाया जा सकता है. वहीं, दूसरी योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

स्वाति राव
स्वाति राव
Government Scheme
Government Scheme

सिक्किम की बेटियों और महिलाओं के हित के लिए राज्य सरकार (Sikkim Government ) ने अम्मा योजना (Amma Scheme ) एवं बाहिनी योजना (Bahini Scheme)  लागू की है. जिसमें बेटियों और महिलाओं को सभी सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी.

हाल ही में, इस योजना के तहत सिक्किम के सीएम पीएस तमांग (PS Tamang)  ने आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान कक्षा 9 से ऊपर की प्रत्येक छात्राओं को मुफ्त सेनिटरी नैपकिन प्रदान करने की घोषणा की है. यह योजना नए वित्तीय वर्ष 2022-23 से लागू की जा रही है. सिक्किम राज्य के सभी स्कूलों में मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य माना जायेगा.  

विद्यालयों में लगेगी वेंडिंग मशीन (Vending Machines Will Be Installed In Schools)

बता दें कि इन स्कूलों में मासिक धर्म स्वच्छता और सैनिटरी पैड के सुरक्षित निपटान पर जागरूकता और संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. वहीँ मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत सिक्किम के सभी माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें स्थापित की जाएंगी. इससे इन स्कूलों में लड़कियों को सालभर मुफ्त सैनिटरी पैड उपलब्ध होंगे.

इसे पढ़ें- महिलाओं को फ्री मिलेगी सिलाई मशीन योजना, जानिए कैसे करें आवेदन

महिलाओं को मिलेगी 20,000 रुपए की राशि (Women Will Get Rs 20,000)

इसके आलावा राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए और एक लाभकारी अम्मा योजना (Amma Scheme लागू की है, जिसके तहत सरकार राज्य की असहाय और गैर कामकाजी महिलाओं को 20,000 रुपए की धन राशि प्रदान की जाएगी. 

राज्य सरकार का उद्देश्य (State Government Objectives)

दरअसल, बेटियों को इंफेक्शन से बचाने के लिए सरकार का यह सराहनीय प्रयास है. आमतौर पर स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को नैपकिन खरीदने में बहुत संकोच होता है. वे मेडिकल स्टोर में जाकर सेनेटरी नैपकिन लेने से परहेज करती हैं. ऐसे में इन मशीनों के लगने से लड़कियों को बड़ी राहत मिलेगी. बता दें कि स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए सरकार की यह नई पहल मानी जा रही है.  

English Summary: Now daughters will get free sanitary pads, state government announced Published on: 14 March 2022, 02:54 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News