MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Rajshri Yojana: हर बेटी को मिलेंगे 25,000 रुपये, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ

राजश्री योजना के तहत छात्राओं को उनकी प्राथमिक कक्षाओं से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक समय पर छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है, जिसके लिए बालिकाओं को शिक्षित करने में वित्तीय सहायता की मदद दी जाती है. इसमें 4 से 5 चरणों में 25,000 का लाभ दिया जाता है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
राजश्री योजना के तहत छात्राओं को उनकी प्राथमिक कक्षाओं से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक समय पर छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है.
राजश्री योजना के तहत छात्राओं को उनकी प्राथमिक कक्षाओं से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक समय पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है.

महिलाओं का सशक्तिकरण (Women Empowerment) बनना देश की पहली प्राथमिकता बन गयी है. पिछले कुछ समय से लगातार महिलाओं को आगे लाने और उन्हें आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें काम कर रही हैं. इसी के चलते राजस्थान सरकार ने महिलाओं को शिक्षा से लेकर आर्थिक मदद करने के लिए राजश्री योजना (Chief Minister Rajshri Yojana) को लॉन्च किया है.

क्या है मुख्यमंत्री राजश्री योजना (What is Chief Minister Rajshri Yojana)

मुख्यमंत्री राजश्री योजना राज्य की बालिकाओं को शिक्षित करने में वित्तीय सहायता (Financial Assistance in Educating Girl Child) प्रदान करने के विचार से शुरू की गयी थी. स्कूल से ड्रॉप आउट लड़कियों को वापस लाने के लिए शिक्षा प्रणाली के पास ऐसी कोई प्रभावी योजना नहीं है जिसके चलते इसको लॉन्च किया गया है. मुख्यमंत्री राजश्री योजना सभी छात्राओं के लिए है जो गरीब और पिछड़े परिवारों से हैं.

राजस्थान के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना उद्देश्य (Chief Minister Rajshri Yojana Purpose)

  • Chief Minister Rajshri Yojana को राजस्थान के स्कूल में छात्राओं को अनुदान के रूप में आवश्यक वित्तीय मदद करने के लिए शुरू किया गया है.

  • ज़्यादातर राजस्थान के परिवार अपनी बालिकाओं को परिवार के लिए बोझ मानते हैं और परिवार में बालिकाओं की शिक्षा का समर्थन नहीं करते हैं.

  • तो सरकार न महिला शिक्षा और महिला सशक्तिकरण (Women's Education and Women's Empowerment) पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है.

  • यही नहीं इसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने और समाज में महिला शिक्षा को प्रभावित करने वाले कुप्रभावों को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है.

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Chief Minister Rajshri Yojana)

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र

  • बच्चे की मां के लिए आवश्यक भामाशाह कार्ड

  • आईडी प्रूफ जैसे - पैन कार्ड, आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड

  • साथ ही, आवश्यक पते के प्रमाण जैसे - पासपोर्ट, आधार कार्ड, संपत्ति कर और उपयोगिता बिल, टेलीफोन बिल, आदि

  • फोटोग्राफ (पासपोर्ट साइज)

  • बैंक खाते का विवरण

  • 12 वीं कक्षा का प्रमाण पत्र और कॉलेज प्रवेश प्रमाण पत्र

राजश्री योजना योजना के लाभ (Benefits of Rajshri Yojana Scheme)

  • बालिका के जन्म के दौरान 2,500 रुपये मिलते हैं.

  • कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर 4,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं.

  • कक्षा 6 में प्रवेश के बाद 5,000 रुपये दिए जाते हैं.

  • 10वीं कक्षा में प्रवेश पर 11,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं.

  • 12वीं पास करने के बाद 25000 रुपये प्रदान किये जाते हैं.

क्यों शुरू हुई मुख्यमंत्री राजश्री योजना (Why was the Chief Minister Rajshri Yojana started)

राजस्थान उत्तरी भारत का एक ऐसा राज्य है जहां महिलाओं की शिक्षा की स्थिति बहुत खराब है. राज्य में अधिकतम महिलाओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति नहीं है. इसलिए राज्य में महिलाओं और ज्यादातर गरीब, पिछड़े और अनपढ़ परिवारों से संबंधित महिलाओं को समाज में पर्याप्त स्वतंत्रता और समानता नहीं दी गई थी. जिसकी वजह से इस योजना को शुरू किया गया है.

महिला निरक्षरता दर को समाप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम (A big step towards ending female illiteracy rate)

Chief Minister Rajshri Yojana के तहत छात्राओं को उनकी प्राथमिक कक्षाओं से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक समय पर छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है. इस राज्य से संबंधित वे बालिकाएं जिनका जन्म 1 जून, 2016 के बाद हुआ है वो राजश्री योजना (Rajshri Yojana) के तहत मुफ्त छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी. मुख्यमंत्री ने राज्य में महिला साक्षरता में सुधार लाने और छात्राओं को वित्तीय सहायता और अन्य लाभ प्रदान करके शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने का वादा किया है.

कैसे करें मुख्यमंत्री राजश्री योजना में आवेदन (Chief Minister Rajshri Yojana Online Registration)

यदि आप इस योजना के पत्र हैं तो आप राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: Mukhyamantri Rajshri Yojana, how to register in chief minister rajshree yojana Published on: 17 February 2022, 04:14 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News