MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना से गांव की बदलेगी तस्वीर, ऐसे उठाएं लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के गांवो के विकास के लिए महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना की शुरुआत की है. इस योजना के माध्यम से गांव के लोगों को रोजगार मिलेगा और उनकी आर्थित स्थिति भी अच्छी होगी.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा की गई है. सरकार  राज्य के ग्रामीण इलाकों के लिए यह पार्क विकसित कर रही है. यह इंडस्ट्रियल पार्क पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा बनाया जाएगा. इसके माध्यम से ग्रामीण इलाकों के महिलाओं एवं युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे. महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के पहले चरण में 300 पार्क विकसित किए गए हैंइसके लिए सरकार ने 16 एकड़ जमीन आरक्षित कर दी है.

योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य गांव के लोगों को रोजगार के साथ-साथ उनके आर्थिक हालात को अच्छा करना है. इस कल्याणकारी योजना के जरिए राज्य के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और युवाओं को रोजगार के साथ-साथ आय के उचित साधन उपलब्ध करवाना है. यह कदम राज्य के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए है. इस योजना के अंतर्गत कई गांवों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में विकसित किया जा चुका है, जहां गौशालाओं वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण, मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि, फसलों एवं छोटे उद्योगों की इकाईयां स्थापित की गई हैं.

लाभ

इंडस्ट्रियल पार्क योजना से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब और बेरोजगार लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध होगें. ग्रामीण क्षेत्रों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनने से गांव के लोगों के आर्थिक हालात अच्छे होंगे और साथ ही ग्रामीणों के लिए आजीविकामूलक गतिविधियां संचालित की जाएंगी. गांव में रोजगार के साधन उपलब्ध होने से ग्रामीण नागरिक आत्मनिर्भर एवं स्वालम्बी बन सकेंगे एवं साथ ही बेरोजगार दर में भी गिरावट आएगी.

ये भी पढ़ें: MOFPI: देशभर में 39 मेगा फूड पार्क और 298 एकीकृत कोल्ड चेन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना का लाभ लेने की उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए. इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब बेरोजगार नागरिक ही उठा सकते हैं तथा आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए. 

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने वालों के लिए आवेदन के दौरान आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, आयु प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी.

English Summary: Mahatma Gandhi Rural Industrial Park scheme will change the picture of the village Published on: 27 April 2023, 10:33 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News