1. ख़बरें

MOFPI: देशभर में 39 मेगा फूड पार्क और 298 एकीकृत कोल्ड चेन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

सुधा पाल
सुधा पाल
foodpark

हाल ही में किसानों के लिए एक खास ख़बर आयी है. देशभर में 39 मेगा फूड पार्कों को मंजूरी दे दी गई है. इसके साथ ही 298 एकीकृत कोल्ड चेन (cold chain) परियोजनाओं को भी हरी झंडी मिल चुकी है. आपको बता दें कि इन योजनाओं के तहत किसानों के उत्पादन को न केवल एक अच्छा मंच मिलेगा बल्कि उनके उत्पादों को नुकसान से बचाया भी जा सकेगा.

ETRetail की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बात की जानकारी खाद्य प्रसंस्करण (food processing) राज्य मंत्री रामेश्वर तेली से मिली है. उन्होंने लोक सभा में अपने द्वारा दिए गए एक बयान में इस बात का खुलासा किया कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (Ministry of Food Processing Industries) ने यह कदम उठाया है.

foodpark 1

उन्होंने कहा कि MoFPI देशभर में कोल्ड चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने पर जोर दे रहा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि किसानों को नुकसान से बचाने के लिए यह बहुत ज़रूरी है. किसान के उत्पादन को खेतों से स्टोरेज तक सुरक्षित पहुंचाया जा सके, बिना उत्पाद के खराब होने की अवस्था आने तक या किसी भी तरह के नुकसान के साथ. आपको बता दें कि यह प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (पीएमकेएसवाई) के माध्यम से किया जा रहा है. इस तरह इस प्रक्रिया में Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana (PMKSY) सहायक होगी.

आपको बता दें कि मेगा फूड पार्क (Mega Food Park) स्कीम का उद्देश्य किसानों, प्रसंस्करणकर्ताओं तथा खुदरा विक्रेताओं को एक साथ लाते हुए कृषि उत्पादन को बाजार से जोड़ने का है. इससे किसानों को एक बेहतर मंच अपने उत्पादों की बिक्री के लिए मिलेगा. इससे न केवल किसानों की आय में वृद्धि होगी बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में रोज़गार के अवसर भी मिलेंगे.

English Summary: mofpi sanctioned mega food park and integrated cold chain projects for farmers

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News