आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

खुशखबरी: बिना गारंटी 3 % ब्याज दर पर Pashu Kisan Credit Card योजना के तहत मिल रहा लोन, जानिए आवेदन प्रक्रिया

विगत कुछ दशकों से देश में पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि देखने को मिल रही है. हाल ही में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने 20वीं पशुधन गणना रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट यह बात सामने आई है की देश में पशुपालन व्यवसाय में तेजी से वृद्धि हो रही है. इसी रिपोर्ट्स के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकारें पशुपालन व्यवसाय में और वृद्धि हेतु अहम कदम उठा रही हैं. इसी क्रम में राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu kisan credit Card yojana ) लायी है. जोकि आने वाले समय में पशुपालकों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है. गौरतलब है कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पशु पालन एवं कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लागू किया गया है.

Pashu Kisan Credit Card yojana के तहत किसानों को जहां 1 लाख 80 हजार रुपये तक बिना कोई चीज गिरवी रखे मिलेगी. वहीं, उसको बैंक डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे राशि निकाली जा सकेगी और निर्धारित सीमा के अंतर्गत कुछ भी खरीदा जा सकेगा. पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रति भैंस 60249 रुपये लोन देने का प्रावधान है. तो वहीं, प्रति गाय के लिए 40783 रुपये लोन देने का प्रावधान है. बता दें कि इस योजना की शुरुआत दिसंबर 2019 में हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल ने की थी.

बता दें, कि हरियाणा की बैंकर्स कमेटी ने सरकार को आश्वासन दिया है कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu kisan credit card scheme) के तहत 1 लाख आवेदकों को 15 अगस्त से पहले कार्ड दे दिया जाएगा. इसके अलावा इस योजना में 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. इसमें 3 फीसदी केंद्र सरकार सब्सिडी दे रही है. बाकी 4 फीसदी पर हरियाणा सरकार छूट दे रही है. तीन लाख रुपये के लोन में से आधे से अधिक पैसा बिना किसी गारंटी के मुहैया करवाया जाएगा..

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for Pashu Kisan Credit Card Yojana)

• बैंक प्रारूप के अनुसार आवेदन फार्म

• हाईपोथिकेशन करार

• केवाईसी पहचान हेतू दस्तावेज वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि

• अन्य दस्तावेज बैंक अनुसार

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? (How to get Pashu Kisan Credit Card?)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card ) आप ऑफलाइन (Offline) बैंक के माध्यम से ही बनवा सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाकर फॉर्म लेना होगा फॉर्म भरनी होगी और फॉर्म में आपको KYC के डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे. KYC (केवाईसी) डाक्यूमेंट्स के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य है और इसके साथ आपको वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड जैसे दस्तावेज भी लगा सकते हैं.

हाल ही में राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने जारी एक बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड पाने के लिए अब तक 1,40,000 पशुपालकों ने फार्म भरकर जमा किए हैं. सरकारी स्तर पर किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड का फार्म भरवाने में मदद की जा रही है. राज्य का कोई भी किसान अपनी इच्छा अनुसार पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है. एक गाय के लिए 40,783 रूपए और एक भैंस के लिए 60,249 रुपए का कर्ज पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को उपलब्ध होगा.

English Summary: Loans under Pashu Kisan Credit Card Scheme at 3% interest rate without guarantee, know the application process

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News