MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने KCC वाले किसानों का कर्ज किया माफ, लिस्ट में ऐसे चेक करें आपना नाम

Karj Mafi Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी है. किसानों को कर्ज मुक्त करने के लिए चलाई गई 'कर्ज माफी योजना' के तहत किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. अगर आपने भी योजना के लिए आवेदन किया था, तो अप्रैल में जारी होने वाली लिस्ट में ऐसे अपना नाम चेक करें.

KJ Staff
KJ Staff
कर्ज माफी योजना
कर्ज माफी योजना

Karj Mafi Yojana: देश के छोटे एवं सीमांत किसानों का कर्ज माफ करने के लिए किसान कर्ज माफ योजना का संचालन किया जा रहा है. ठीक इसी तर्ज पर झारखंड सरकार भी किसान कर्ज माफी योजना का संचालन कर रही है, जो राज्य के किसानों को कर्ज के भार से राहत पहुंचाएगी. राज्य के किसानों के विकास के लिए किया गया यह सराहनीय प्रयास है.

इस योजना के लिए हर साल राज्य के हजारों किसान आवेदन करते हैं. आवेदन पूरे हो जाने के बाद सरकार राज्य के पात्र किसानों के नाम की एक लिस्ट तैयार करती है, जिससे हम किसान कर्ज माफी लिस्ट के नाम से जानते है. अगर आप भी किसान कर्ज माफी का आवेदन कर चुके हैं तो आपको भी जारी होने वाली अप्रैल लिस्ट जरूर चेक कर लेनी चाहिए.

यह योजना राज्य किसानों के लिए वरदान साबित होने वाली है. क्योंकि इस योजना के चलते किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक बनी रहेगी. जैसा कि आपको पता होगा कि कई किसान अच्छी खेती करने के लिए कर्ज ले लेते हैं पर उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह कर्ज को चुका नहीं पाते. लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार राज्य के किसानों का एक लाख तक का ऋण माफ कर रही है. इस योजना के तहत केवल उन्हीं किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है, जिन्होंने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया था और वह पात्र पाए गए थे.

अप्रैल किसान कर्ज माफी लिस्ट बहुत जल्द जारी हो सकती है. क्योंकि अप्रैल माह की शुरूआत हो चुकी है. अगर आपने भी आवेदन किया है, तो समय-समय पर लिस्ट जरूर चेक करते रहें. ताकि आपके यह पता चल जाए की जारी की गई इस लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं. यह लिस्ट एक प्रकार से लाभार्थी लिस्ट होती है. यानी की इस लिस्ट में जिस किसान का नाम होता है, वह इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

कर्ज माफी का मुख्य उद्देश्य

राज्य के किसानों को कर्ज मुक्त करना ही राज्य सरकार का परम उद्देश्य है. यह योजना न केवल किसान का कर्ज माफ करती है. परंतु किसानों को मानसिक बल भी प्रदान करती है. जिससे किसान किसी भी अनैतिक घटना से बच जाते हैं. क्योंकि कर्ज के चकते गरीब किसान कुछ ऐसे कदम उठा लेते हैं, जिसकी भरपाई करना कई बार असंभव हो जाता है. परंतु सरकार का उद्देश्य साफ है की राज्य के किसानों का विकास हो और वह निरंतर खेती किसानी करते रहें.

कैसे चेक करें कर्ज माफी की लिस्ट

  • अप्रैल माफ को किसना कर्ज माफी लिस्ट को चेक करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 

  • वेबसाइट के होमपेज पर ऋण मोचन की स्तिथि के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको जिला , तहसील, ग्राम, आदि के नामो का चयन करना होगा.

  • अब आपको “खोजे” वाला विकल्प मिल जाएगा, जिसे आपको क्लिक कर देना है.

  • इसके पश्चात आपके सामने अप्रैल किसान कर्ज माफी लिस्ट आ जाएगी. इस लिस्ट में आप अपने नाम को आसानी से ढूंढ सकते हैं. 

English Summary: karj mafi yojana in jharkhand Government waives off loans of KCC farmers Published on: 03 April 2024, 12:58 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News