1. सरकारी योजनाएं

अब शहरी बेरोजगार ले सकते हैं इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना’ का लाभ

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana

क्या आप बेरोजगार हैं या अपनी मौजूदा नौकरी से नाखुश हैं या किसी बेहतर विकल्प की तलाश में हैं? तो समझिए आपके लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि सरकार आप जैसे लोगों के लिए ही एक बड़ी योजना लेकर आई है. सरकार की यह योजना आपके सभी अधूरे ख्वाबों को मुकम्मल कर सकती है. ‘इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना’ अपनी विशेषताओं की वजह से बेरोजगार युवाओं के बीच सरकार की यह योजना लोकप्रिय हो रही है. इस विशेष लेख में जानिएं सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में.

राजस्थान सरकार की शहरी बेरोजगारों के लिए पहल

पहले यह योजना महज ग्रामीण इलाकों तक ही सीमित थी, लेकिन राजस्थान की गहलोत सरकार ने विगत जुलाई वर्ष २०२१ में इसमें एक बड़ा बदलाव किया है, जिसके बाद से अब इस योजना का फायदा न महज ग्रामीण तबका, बल्कि शहरी तबके के लोग भी उठा सकते हैं.

शहरी क्षेत्र के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों के लिए अनुसूचित जाति निगम द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा. इसके अलावा यह योजना ३१ मार्च २०२२ तक ही प्रभावी रहेगी.

क्या है इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम‘इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना’ है. इस योजना के तहत उन सभी लोगों को ५० हजार रूपए तक आर्थिक सहायता बिना किसी गारंटी के देने का प्रावधान है, जो वर्तमान में बेरोजगार हैं. सरकार की इस योजना का फायदा उठाकर कोई भी बेरोजगार आर्थिक सहायता प्राप्तकर खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं.

खास बात यह है कि  इस योजना के तहत आप बिना किसी गारंटी के उक्त रकम हासिल कर सकते हैं. यह रकम आप १२ माह बाद चुका सकते हैं. इस योजना के तहत रकम प्राप्त करने के लिए आपको विभिन्न चरणों से गुजरना होगा. इन चरणों से गुजरने के बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

रकम दिलवाने में नोडल अधिकारी और जिला कलेक्टर की भी भूमिका रहेगी. निश्चित प्रक्रिया से गुजरकर आप इस योजना के तहत मिलने वाली रकम  से खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं. लेख में आगे पढ़ें कि आखिर किन लोगों को इस योजना के तहत उक्त रकम प्राप्त हो सकती है.

इन लोगों को मिल सकती है रकम  इन लोगों को मिल सकती है रकम

 इस योजना के तहत लाभ पाने वाले लोगों की एक सूची निर्धारित की गई है, जिसमें यह तय किया गया है कि कौन से लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत स्ट्रीट वैंडर, औपचारिक क्षेत्र में सक्रिय रहने वाले लोग, हेयर ड्रैसर या किसी दफ्तर में काम करने वाले लोग इस योजना का लाभ लेकर बेरोजगारी दूर कर सकते हैं, लेकिन इस योजना का  फायदा उठाने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा. इसके उपरांत ही आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.

इन शर्तों का करना होगा पालन

आपको निम्नलिखित शर्तों का पालन करना होगा

  • यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है. लिहाजा, इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदक का राजस्थान का होना अनिवार्य है.

  • १८ से ४० साल के लोग ही इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का मासिक वेतन १५ हजार या उससे कम नहीं होना चाहिए.

  • आवेदक के परिवार की मासिक आय ५० हजार होनी चाहिए. इससे अधिक की आय अर्जित करने वाले लोग इस योजना का  फायदा नहीं उठा सकते हैं.

कोरोना काल में कई लोग बेरोजगार हुए हैं, ऐसे आलम में राजस्थान सरकार की यह योजना सभी बेरोजगार लोगों के लिए राहत का सबब बनकर उभर रही है. यदि आप भी राजस्थान के मूल निवासी है और बेरोजगार है तो इस योजना का लाभ ले सकते है. योजनाओं और कृषि से संबंधित हर जानकारी के लिए पढ़ते  रहिए ...कृषि जागरण हिंदी .कॉम की ख़बरें और लेख.

English Summary: Important news for unemployment people

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News