1. ख़बरें

राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए उठाया ये बड़ा कदम, खुशी से झूम उठे प्रदेश के किसान

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Indian Farmer

किसान खुश रहेगा, तो देश खुश रहेगा और अगर किसान उदास रहा तो देश उदास रहेगा, लिहाजा किसानों को खुश व संबल रखने की दिशा में समय-समय पर प्रदेश सरकार की तरफ से अनेकों प्रयास किए जाते रहे हैं. इस बीच राजस्थान सरकार की तरफ से किसानों को समृद्ध करने की दिशा में एक ऐसा ही कदम उठाया गया है, जिसकी चौतरफा चर्चा हो रही है. प्रदेश सरकार के इस कदम से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रह गया है. आइए, आपको बताते हैं कि आखिर राजस्थान सरकार ने हमारे किसान भाइयों के लिए ऐसा क्या कदम उठाया है?

...तो यह है सरकार का खास प्लान  

जी हां...यहां हम आपको बताते चले कि राजस्थान सरकार ने किसान भाइयों को सहूलियतें प्रदान करने हेतु ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र उर्जा योजना’ की शुरूआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों को भारी बिजली बिलों  से राहत दिलाने के लिए न्यूनतम 1 हजार रूपए से लेकर 12 हजार रूपए तक देने का प्रावाधान किया गया है. सरकार ने यह कदम किसान भाइयों को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए उठाया है.

इन किसानों को फ्री मिलेगी बिजली 

इतना ही नहीं, प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को समृद्ध करने के लिए मुफ्त बिजली देने का भी ऐलान किया है, ताकि ऐसे सभी किसानों को भारी बिजली के बिलों से निजात मिल सकें, जो बिजली के भारी  भरकम बिजली बिल से मुहाल रहते हैं.

सरकार की है कुछ खास तैयारी

सरकार अपनी इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए व किसानों को इसका समुचित फायदा उपलब्ध कराने के लिए 1,450 करोड़ रूपए का बजट प्रस्तावित किया है. सरकार ने यह भी कहा कि अगर किसी किसान भाई का एक हजार रूपए तक का बिल आता है, तो उसे चुकाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

किन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

वहीं, सरकार की तरफ से कुछ नियम एवं शर्ते निर्धारित की गई है, जिनका  अनुपालन करने वाले किसान भाई सरकार की उक्त योजना का लाभ उठाने के पात्र हो पाएंगे. आइए, हम आपको उन सभी नियमों के बारे में तफसील से बताए चलते हैं. सरकार की इस योजना का लाभ महज उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो केंद्र व सरकार को कर नहीं देते हैं.

इससे साफ जाहिर होता है कि सरकार महज उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान करना चाहती है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. वहीं, सरकार की इस योजना क्या कुछ असर  हमारे किसान भाइयों पर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन मौजूदा वक्त में हमारे किसान इस योजना के प्रति अपनी खुशी का इजहार करते हुए नजर आ रहे हैं.   

English Summary: Govt will give 1 thousands to farmer to electricity

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News